नई दिल्ली. बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन के अगले पीएम बनने की रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक सबसे आगे निकल गए हैं . एलिमिनेशन राउंड में कंजरवेटिव पार्टी के 88 सांसदों ने सुनक को अपना समर्थन दे दिया है . ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने 88 सांसदों का वोट जुटा लिया है .ऋषि सुनक के प्रतिद्वंदी पेनी मोरदाउंत 67 वोट के साथ पीएम की रेस में दूसरे नम्बर पर हैं . पीएम की रेस में शामिल एक और नाम ट्रस लीज जो ब्रिटेन की विदेश मंत्री भी रह चुकी हैं, उन्हें महज 50 वोट मिले हैं. पीएम पद के लिए दावेदार माने जा रहे वित्त मंत्री नाधिम झावी और पूर्व कैबिनेट मंत्री जेरेमी हंट अब इस रेस से बाहर हो गए हैं . 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्रिटेन के वित्त मंत्री थे सुनक


बोरिस जॉनसन सरकार में भारतीय मूल के ऋषि सुनक वित्त मंत्रालय का पदभार संभाल रहे थे. सुनक बोरिस जॉनसन के काफी करीबी मने जाते थे लेकिन बीते दिनों कोरोना लॉकडाउन के दौरान हुई पार्टी को लेकर जो बवाल मचा और बोरिस जॉनसन के भारत यात्रा के दौरान जेसीबी वाली फोटो के बाद मचे हंगामे के बाद ऋषि सुनक ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था .


 सुनक के इस्तीफे के बाद ही कई मंत्रियों ने भी अपने पद से इस्तीफा दिया लिहाजा, कई मंत्रियों के सरकार से बाहर आने पर दबाव में आए बोरिस जॉनसन को भी पीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा था . सुनक 2015 से ब्रिटेन के सांसद है और थेरेसा मे की सरकार में जूनियर मंत्री रह चुके हैं. अगर आपको नहीं पता तो बता दें की ऋषि सुनक भारतीय आईटी उद्योगपति नारायण मूर्ति के दामाद हैं. ऋषि सुनक की पत्नी का नाम अक्षता मूर्ति है, जो भारत के अरबपति एन. नारायण मूर्ति और सुधा मूर्ति की बेटी हैं. 


इस भारतीय की भी हो रही है चर्चा


ब्रिटेन के अगले पीएम बनने की रेस में ऋषि सुनक के अलावा एक और नाम जो भारतीय है चर्चाओं में हैं . पीएम बनने की इस रेस में भारतीय मूल के संसद सदस्य अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन भी आ गए हैं . सुएला ब्रेवरमैन इस वक्त ब्रिटिश कैबिनेट में अटॉर्नी जनरल हैं और वो मूल रूप से गोवा के रहने वाले हैं . आपको बता दें की ब्रिटेन में पीएम की रेस में शामिल होने के लिए सांसदों को कम से 20 सांसदों के समर्थन की जरूरत पड़ती है और सुएला को इसके लिए जरूरी मत मिल गए हैं.


5 सितंबर को होगी ब्रिटिश पीएम की घोषणा


ब्रिटेन में 5 सितंबर को चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक कंजरवेटिव पार्टी के नेता के रूप में बोरिस जॉनसन के उत्तराधिकारी की घोषणा की जानी है . कंजरवेटिव पार्टी इस कवायद में है की पीएम की कुर्सी पर साफ छवि के किसी व्यक्ति को बैठाया जाए . बीते कुछ वर्षों से कई घोटालों के कारण पार्टी की लोकप्रियता गिर चुकी है. लिहाजा, पार्टी अपनी लोकप्रियता को दोबारा पाने के लिए बेदाग छवि के पीएम का चुनकर लाना चाहती है और इसमें ऋषि सुनक सबसे आगे निकलते हुए नज़र आ रहे हैं


यह भी पढ़ें: Sri Lanka: बगावत की आग हुई और तेज, रातभर लगा रहा कर्फ्यू


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.