COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नई दिल्ली. कोरोना के लिए तो अब तक कोई दवाई ढूंढी नहीं जा सकी है लेकिन सावधानियों के बारे में अवश्य जानकारियां मिली हैं. इन सावधानियों का ध्यान रख कर हम कोरोना के संक्रमण से अपनेआप को बचा सकते हैं. अब जो नई जानकारी कोरोना को लेकर सामने आ रही है उसके अनुसार कोरोना जीवित मनुष्यों में तो घर बनाता ही है, निर्जीव वस्तुओं पर भी भर बना कर कुछ दिन रहता है. लेकिन इन के खिलाफ घर की दो चीज़े काफी कारगर हो सकती हैं..



 


निर्जीव वस्तुओं से भी फैलता है कोरोना 


कोरोना के कहर से दुनिया घबराई हुई है. सभी को डर है कि कोरोना कभी भी उन तक पहुंच सकता है. ऐसे में केवल सावधानी ही सभी के काम आ सकती है. कोरोना से बचाव की सावधानियों में एक जानकारी और भी जुड़ी है कि कोरोना मनुष्यों से ही नहीं निर्जीव वस्तुओं से भी फैलता है. इसका अर्थ ये है कि जिस व्यक्ति को कोरोना का संक्रमण हो गया है उसके द्वारा स्पर्श की गई सभी वस्तुओं पर कोरोना का वायरस फ़ैल सकता है और इन्हीं वस्तुओं के माध्यम से दूसरों में भी कोरोना फ़ैल सकता है.


निर्जीव वस्तुओं में नौ दिन रहता है वायरस 


कोरोना का वायरस कोरोना से पीड़ित व्यक्ति के शरीर के बाहर भी 9 दिनों तक जिंदा रह सकता है. इसका अर्थ भी यही है कि कोरोना पीड़ित व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल में आ रही वस्तुओं पर भी वायरस फ़ैल जाता है और उसमें वह करीब करीब नौ दिनों तक जीवित रहता है अर्थात नौ दिन के बाद ही आप कोरोना पीड़ित व्यक्ति के प्रयोग में आई वस्तुओं को छू सकते हैं, उसके पहले नहीं.



 


सैनिटाइज़र और फ्लोर क्लीनर आ सकता है काम 


कोरोना पीड़ित व्यक्ति के उपचार की दवा तो नहीं मिली है किन्तु कोरोना संक्रमण वाली वस्तुओं के खिलाफ काम करने वाली दो वस्तुओं का पता चल गया है. हमारे घर में आम तौर पर इस्तेमाल किये जाने वाले सैनिटाइज़र और फ्लोर क्लीनर इस मामले में काम आ सकते हैं. रिसर्चर्स के अनुसार इन दोनों की तरह के किसी भी सामान्य कीटाणुनाशक के इस्तेमाल से कोरोना वायरस खत्म किया जा सकता है.


ये भी पढ़ें. एक कोरोना मौत से हुआ अमरीका चौंकन्ना, उठाया पहला बड़ा कदम