संयुक्त राष्ट्र: कोविड-19 महामारी अपने तीसरे वर्ष में प्रवेश कर रही है, ऐसे में 23 देशों के करीब 40.5 करोड़ (405 मिलियन) के लिए अभी तक स्कूलों को पूरी तरह से फिर से खोलना बाकी है. इन देशों में कई स्कूली बच्चों के स्कूल छोड़ने का खतरा है. संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने यह जानकारी दी है. रिपोर्ट के अनुसार, "'क्या बच्चे वास्तव में सीख रहे हैं?' नामक एक रिपोर्ट में यूनिसेफ ने कहा कि पिछले दो वर्षों में, लगभग 147 मिलियन बच्चों ने अपनी व्यक्तिगत स्कूली शिक्षा के आधे से अधिक को खो दिया है, जो कि 2 ट्रिलियन घंटे की खोई हुई शिक्षा है."


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या कहता है यूनिसेफ
यूनिसेफ के कार्यकारी निदेशक कैथरीन रसेल ने कहा, "जब बच्चे अपने शिक्षकों और अपने साथियों के साथ सीधे बातचीत करने में सक्षम नहीं होते हैं, तो उनकी शिक्षा प्रभावित होती है. जब वे अपने शिक्षकों और साथियों के साथ बिल्कुल भी बातचीत करने में सक्षम नहीं होते हैं, तो उनका सीखने का नुकसान स्थायी हो सकता है."
"सीखने की पहुंच में इस बढ़ती असमानता का मतलब है कि शिक्षा सबसे बड़ा तुल्यकारक(इक्वै लाइजर) नहीं बल्कि सबसे बड़ा विभाजक बनने का जोखिम है. जब दुनिया अपने बच्चों को शिक्षित करने में विफल रहती है, तो हम सभी पीड़ित होते हैं." सीखने के नुकसान के आंकड़ों के अलावा, रिपोर्ट उभरते सबूतों की ओर इशारा करती है जो दिखाती है कि कई बच्चे अपनी कक्षाओं के फिर से खुलने पर स्कूल नहीं लौटे.

ये भी पढ़िए- पुलिस ने 6 फुट की चिड़िया को किया 'गिरफ्तार', घर के सामने कर रही थी ये हरकत
 


इन देशों में ज्यादा है संकट
लाइबेरिया के आंकड़ों से पता चलता है कि दिसंबर 2020 में स्कूलों के फिर से खुलने पर पब्लिक स्कूलों में 43 प्रतिशत छात्र वापस नहीं लौटे. मार्च 2020 और जुलाई 2021 के बीच दक्षिण अफ्रीका में स्कूल न जाने वाले बच्चों की संख्या 250,000 से बढ़कर 750,000 हो गई. रिपोर्ट के अनुसार, "युगांडा में, दो साल के लिए स्कूल बंद होने के बाद जनवरी 2022 में लगभग 10 में से 1 स्कूली बच्चे ने स्कूल वापस रिपोर्ट नहीं किया. मलावी में, माध्यमिक शिक्षा में लड़कियों के बीच ड्रॉपआउट दर में 2020 और 2021 के बीच 48 प्रतिशत की वृद्धि हुई. केन्या में, 10-19 वर्ष की आयु के 4,000 किशोरों के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 16 प्रतिशत लड़कियां और 8 प्रतिशत लड़के स्कूल के फिर से खुलने पर वापस नहीं लौटे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.