नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र की तरफ से इस साल मार्च में जारी की गई वर्ल्ड हैप्पीनेस इंडेक्स की रेटिंग में श्रीलंका भारत से 12 पायदान ऊपर है. संयुक्त राष्ट्र की तरफ से जारी किये गए विश्व प्रसन्नता सूची 2022 (World Happiness Index 2022) में भारत जहां 139 वें पायदान पर है, तो वही श्रीलंका का सूची में 127वें पर स्थान है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत को बदनाम करने की साजिश?


इस रिपोर्ट के उस समय सामने आने के बाद देश के अलग-अलग हिस्सों में विपक्ष ने वर्तमान सरकार की कड़ी आलोचना करते हुए भारत को बेहाल देश तक बता दिया था, जिसके बाद सरकार ने इस रिपोर्ट का खंडन करते हुए इसकी विश्वसनीयता पर प्रश्न चीन खड़ा करते हुए इसे भारत को बदनाम करने की साजिश करार दिया था.


इन दिनों जब श्रीलंका की सड़को पर जो नजारे नजर आ रहे हैं. जिस तरह से श्रीलंका के नागरिक सरकार को बेदखल करने के लिए सड़कों पर उतरे हुए नजर आ रहे हैं और मूलभूत चीजों के आभाव में जिस तरह से श्रीलंका में हाहाकार मचा हुआ हुआ है. उसके बाद सबका ध्यान हैप्पीनेस इंडेक्स की उस रेटिंग पर जा रहा है, जिसमें श्रीलंका को भारत से ज्यादा खुशहाल देश बताया गया है.


श्रीलंका में हालात बद से बदतर


आज श्रीलंका में आपातकाल लगा हुआ है, जनता सड़कों पर तांडव करती हुई नजर आ रही है, इमरजेंसी सेवाएं बाधित हैं, देश में पेट्रोल 500 रुपये प्रति लीटर और डीजल 450 रुपये भी लोगों को मिल नहीं पा रहा है.


रातभर सड़कों पर लंबी कतार में लगने के बाद भी लोगों को रसोई गैस नहीं मिल पा रहा है. श्रीलंका के अलग अलग प्रांतों में कुव्यवस्था से त्रासदी मुंह बाए खड़ी नजर आ रही है, लेकिन इसके बावजूद रेटिंग में श्रीलंका भारत से ऊपर है.


तबाही की तरफ बढ़ता श्रीलंका


ऐसा नहीं है की श्रीलंका में ये हालात इन दिनों बिगड़े हैं, बल्कि कोरोना के बाद से ही श्रीलंका तबाही की तरफ बढ़ता हुआ नजर आ रहा था लेकिन इन सभी चीजों को दरकिनार करते हुए अगर कोई अंतराष्ट्रीय संस्था किसी रेटिंग में उसे भारत से ऊपर जगह देती है.


ऐसे में यकीनन ऐसा प्रतीत होता है कि संस्था किसी पूर्वाग्रह से ग्रसित होकर भारत को कमतर दिखाने के षड़यंत्र के तहत ऐसा कर रही है और उस संस्था द्वारा भविष्य में भी जारी की जाने वाली रिपोर्ट पर विश्वास करने में संशय के बदल मंडराते हुए नजर आते हैं.


इसे भी पढ़ें- Sri Lanka Crisis LIVE: श्रीलंका में पीएम दफ्तर में घुसे प्रदर्शनकारी, सरकारी न्यूज चैनल पर भी किया कब्जा



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.