नई दिल्ली: Sri Lanka Election 2024: श्रीलंका में आज शनिवार 21 सितंबर 2024 को राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग शुरु हो गई है. राष्ट्रपति चुनाव के लिए कुल 38 प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं. बता दें कि साल 2022 में सबसे खराब आर्थिक मंदी के बाद वहां की सरकार को जनता के गुस्से का सामना करना पड़ा था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

श्रीलंका में त्रिकोणीय मुकाबला
इस चुनाव में मुख्य मुकाबला श्रीलंका के मौजूदा राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और विपक्षी नेता साजिथ प्रेमदासा और वामपंथी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके के बीच है. रानिल विक्रमासिंघे निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतरे हैं. श्रीलंका को आर्थिक संकट से निकालने के उनके अथक प्रयासों की सफलता को देखते हुए कई विशेषज्ञ उनकी तारीफ कर चुके हैं. 


1.7 करोड़ लोग देंगे वोट 
श्रीलंका में मतदान आज सुबह 7 बजे शुरु हो गया था, जो शाम 5 बजे तक चलेगा. इस चुनाव में लगभग 1.7 करोड़ लोग वोट देंगे. वहीं चुनाव के परिणाम  रविवार 22 सितंबर 2024 को घोषित किए जाएंगे. बता दें कि वोटिंग 13,400 से ज्यादा मतदाता केंद्रो पर होगी. चुनावी विश्लेषकों के मुताबिक साल 1982 के बाद से श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनाव के इतिहास में पहली बोर त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है. 


कौन हैं  रानिल विक्रमसिंघे? 
बता दें कि जुलाई 2022 में गंभीर वित्तीय संकट के कारण देशभर में विरोध का सामना कर रहे पूर्व राष्ट्रपति  गोटबाया राजपक्षे को देश छोड़कर भागना पड़ा था. इस दौरान 75 साल के रानिल विक्रमसिंघे ने जुलाई 2022 में श्रीलंका के राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण किया था. विक्रमसिंघे ने अपने चुनावी रैली में कहा,' मैं सुनिश्चित करुंगा कि हमने जो सुधार शुरु किए हैं. उसपर आगे बढ़ते हुए हम देश का दिवालियापन खत्म कर सकें. 


यह भी पढ़िएः 'ईंट से ईंट बजा देंगे, बीजेपी नेताओं को चूड़ी-बिंदी पहनाएंगे...,' क्यों नाराज है बजरंग दल?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.