नई दिल्लीः उज्बेकिस्तान की सीमा से लगे उत्तरी बल्ख प्रांत में तालिबान अधिकारियों ने महिलाओं के लिए सभी सामान्य बाथरूम (Common Washroom) को बंद करने की घोषणा की है. खामा प्रेस ने इसकी जानकारी दी है. जैसे-जैसे अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात देश भर में जड़ें जमा रहे हैं, उनके प्रतिबंध, खासकर महिलाओं पर भी लगातार बढ़ रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धार्मिक लोगों ने दी सहमति
यह निर्णय धार्मिक विद्वानों और प्रांतीय अधिकारियों द्वारा सर्वसम्मति से लिया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि नए फैसले के आधार पर महिलाएं इस्लामिक हिजाब का पालन करते हुए केवल निजी स्नान में ही स्नान कर सकती हैं, सामान्य स्नान में नहीं.


ये भी पढ़ेंः Chakka Jam Today: एनएच-24 पर भारी जाम, अक्षरधाम समेत दिल्ली के इन इलाकों से जाने से बचें


बल्ख प्रांत में सदाचार के संवर्धन और उपाध्यक्ष की रोकथाम निदेशालय के प्रमुख ने कहा कि यह निर्णय धार्मिक विद्वानों (उलेमा) के परामर्श के बाद लिया गया है. निदेशालय के प्रमुख ने कहा, "चूंकि लोग घर में आधुनिक बाथरूम तक नहीं पहुंच पाते हैं, इसलिए पुरुषों को सामान्य स्नान में जाने की अनुमति है, लेकिन महिलाओं को हिजाब का पालन करते हुए निजी स्नान में जाना चाहिए.


कम उम्र के लड़कों के भी सामान्य स्नान पर प्रतिबंध है और बाथरूम में बॉडी मसाज भी प्रतिबंधित है. इससे पहले, पश्चिमी हेरात प्रांत में स्थानीय अधिकारियों ने महिलाओं के लिए सामान्य बाथरूम को अस्थायी रूप से बंद कर दिया था.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.