नई दिल्ली: रूस और यूक्रेन के बीच जारी महाभीषण युद्ध अब अपने आखिरी मोड़ पर पहुंच चुका है. ये वो टर्निंग प्वाइंट है जहां से पहले युद्ध विराम की तस्वीरें दस्तक दे रहीं थी, लेकिन अब जेलेंस्की ने कुछ ऐसा कर दिया है कि पुतिन का पारा सातवें आसमान पर पहुंच चुका है. पुतिन इतना ज्यादा गुस्से में हैं कि यूक्रेन को तबाह और बर्बाद करने के लिए उन्होंने महाविनाशक अस्त्र निकाल लिए हैं. एक तरफ तबाही मची है तो दूसरी तरफ डिप्लोमेटिक शॉल्यूशन की तलाश जारी है. रूस के महाविनाशक अटैक के सामने यूक्रेन की अब सांसे उखड़ने लगी हैं. जेलेंस्की जल्द से जल्द इस युद्ध को रोकना चाहते हैं. लेकिन पुतिन के सामने अब भी जेलेंस्की पूरी तरह झुकने को राजी नहीं है. जेलेंस्की की इसी अकड़ ने रूसी राष्ट्रपति का पारा चढ़ा दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक तरफ तबाही मची है तो दूसरी तरफ डिप्लोमेटिक शॉल्यूशन की तलाश जारी है. रूस के महाविनाशक अटैक के सामने यूक्रेन की अब सांसे उखड़ने लगी हैं. जेलेंस्की जल्द से जल्द इस युद्ध को रोकना चाहते हैं. लेकिन पुतिन के सामने अब भी जेलेंस्की पूरी तरह झुकने को राजी नहीं है. जेलेंस्की की इसी अकड़ ने रूसी राष्ट्रपति का पारा चढ़ा दिया है. 


पुतिन ने किया महाविनाश का इशारा


पुतिन के इस तेवर ने महाविनाश की ओर इशारा कर दिया है. पुतिन ने बता दिया है कि अब वो रुकने और थमने वाले नहीं है. अब ऐसा लग रहा है कि पुतिन के सामने जेलेंस्की ने जो शर्त रखी उसने इंस्तांबुल वाली मीटिंग का भी बेड़ागर्क कर दिया है.  रूस-यूक्रेन के बीच अब तक 28 फरवरी, 1 मार्च और 7 मार्च को शांति वार्ता हो चुकी है, लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद अब तक कोई ठोस नतीजा नहीं निकल पाया है यही वजह है कि  रूस और यूक्रेने के प्रतिनिधियों की तुर्की के इस्तांबुल में बातचीत चल रही है. लेकिन इस बतचीत से भी कोई रास्ता निकलता नहीं दिख रहा.


ब्रिटेन और अमेरिका ने दिया रूस को ऑफर


अमेरिका का कहना है कि पुतिन युद्ध नहीं रोकना चाहते. ब्रिटेन की तरफ से तो रूस को एक ऑफर भी दिया गया है.  ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रस ने कहा कि अगर रूस जंग को खत्म करता है और यूक्रेन से अपनी सेना को वापस बुलाता है तो ब्रिटेन रूस और उसकी कंपनियों पर लगे प्रतिबंध हटा देगा. दुनिया की सारी ताकतें पुतिन को रोकने की कोशिश में जुटी हैं. लेकिन रूसी पलटन ने तो मानों महाविध्वंस की ठान ली है. 


यूक्रेन का दावा है कि उसने रूसी सैनिकों से राजधानी कीव का कुछ हिस्सा वापस छीन लिया है, जिसमें माला रोगन गांव भी शामिल है. यूक्रेन फोर्सेज की एक स्पेशल यूनिट ने दावा किया कि उसने कीव की तरफ जा रही रूसी सेना के एक 64 किलोमीटर के काफिले को तबाह कर दिया है. खबर है कि यूक्रेन के 30 सैनिकों की एक विशेष यूनिट ने ड्रोन की मदद से रूसी सैनिकों के एक लंबे काफिले पर एक के बाद एक कई हमले किए.


पुतिन का मकसद, सुपर पॉवर बनना


यूक्रेन अपना एक भी इंच गंवाने को तैयार नहीं. और रूस डोनबास लिए बगैर थमने को राजी नहीं. पुतिन ने अपने सैनिकों को पीछे हटाया है. ये वैसा ही है जैसे बड़ा हमला करने के लिए शेर दो कदम पीछे करता है. पुतिन का एक मात्र मकसद है दुनिया में सोवियंत संघ को पुनर्जीवित करके सुपर पावर बनना. लेकिन रूस की इस चाहत के आगे जो आ रहा है वो यूक्रेन है. क्योंकि साल 1991 में सोवियत संघ के विघटन के बाद जो 15 स्वतंत्र देश बने. उनमें रूस के बाद यूक्रेन ही सबसे ज्यादा पावरफुल है. खुद पुतिन ने एक बार कहा था कि यूक्रेन रूस का मुकुट है.


पुतिन ने 2014 में कर लिया था क्रीमिया पर कब्जा


पुतिन का एक ही मकसद है. अखंड रूस इसी लिए संभालते ही पुतिन ने सोवियत संघ का हिस्सा रहे जॉर्जिया के खिलाफ युद्ध छेड़ कर उसके दो इलाकों साउथ ओसेशिया और अबखाज को स्वतंत्र इलाके घोषित कर रूसी सेना तैनात कर दी थी. 2014 में पुतिन ने यूक्रेन को झटका देते हुए क्रीमिया पर हमला कर कब्जा कर लिया. 
उसी कड़ी की रूप में  यूक्रेन के दो पूर्वी इलाकों डोनेट्स्क और लुहान्स्क को स्वतंत्र देश घोषित कर दिया. और अब वो पूरे डोनबास को स्वतंत्र देश घोषित करना चाहता है . रूस चाहता है कि पुराने सोवियत संघ के 14 देश उसका कहना मानें और उसी पर निर्भर रहें. 


पुतिन के सुपर पावर बनने की भूख अब और ज्यादा बढ़ गई है. उन्होंने मंजिल तक पहुंचने के लिए तेज रफ्तार पकड़ ली है. पुतिन के इस अवतार को देखकर एक बार फिर दुनिया के सबसे लोकप्रिय भविष्यवक्ता बाबा वेंगाकी भविष्यवाणी पर चर्चा होने लगी है जिसने कहा था कि रूस पूरी दुनिया पर राज करेगा और पुतिन के सामने अगर कोई देश आएगा तो वो उसे कुचल देगा. 


यह भी पढ़िए: भारत यात्रा के बाद बोले चीनी विदेश मंत्री- एक-दूसरे के लिए खतरा नहीं होने की राय पर दोनों देश सहमत


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.