नई दिल्ली.   अमेरिका ने तो पहले ही साउथ चाइना सी में अपनी सेना भेज दी है और अब जब वहां अमेरिकी सेना ने युद्धाभ्यास भी शुरू कर दिया है तो यह चीन के घमंडी अस्तित्व के विरुद्ध सीधी चुनौती है अमेरिका की. इस अमेरिकी सैन्य-गतिविधि से बौखला कर चीन ने धमकी दी है कि हम करेंगे मिसाइल हमला !


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


 


चीन को चीन के अंदाज में दिया जवाब


अमेरिका ने चीन को वही दिया जो वह खुद दूसरों को दे रहा था. हाल ही में साउथ चाइना सी में चीन ने अपनी सेना के साथ महाभ्यास किया था जिसने इस क्षेत्र के अपने विरोधी देशों को सीधी चुनौती पेश की थी. चीन के युद्धाभ्यास से ताइवान, फ‍िलीपीन्‍स और व‍ियतनाम जैसे उसके पड़ोसी देशों में चिन्ता पैदा हो गई थी. उसके बाद अब अमेरिका ने यहां आकर ठीक यही किया है और चीन को दे दी है चुनौती.


एटामिक एयरक्राफ्ट करियर हुए तैनात


साउथ चाइना सी में अमेरिका और चीन के सेनाओं के बीच तनाव जोरदार तरीके से सामने आ रहा है. चीन के महाभ्‍यास को अमेरिकी जवाब मिला है और अब सुपर पावर अमेरिका ने अपनी नौसेना के साथ इस विवादित इलाके में गहन युद्धाभ्‍यास की शुरुआत कर दी है. यूएस नेवी के ने परमाणु ऊर्जा से चलने वाले दो एयरक्राफ्ट कैरियर भी दक्षिण चीन सागर में तैनात कर दिये गये हैं जिससे गुस्सा कर चीन ने अपनी मिसाइलों के इस्तेमाल की धमकी दी है.


युद्ध हो सकता है शुरू


साउथ चाइना सी में किसी भी समय युद्ध शुरू हो सकता है. यहां मामला गंभीर नजर आ रहा है और अमेरिका की चीन को अपने युद्धाभ्यास से दी गई चुनौती के बदले में चीन ने चीन ने दी है मिसाइल से हमला करने की धमकी. भारत के विरुद्ध विष वमन करने वाले चीनी मुखपत्र ग्‍लोबल टाइम्‍स ने अब अपनी तोप का मुह अमेरिका की तरफ घुमा लिया है और उसको धमकी देना शुरू कर दिया है.


ये भी पढ़ें. किम ने ट्रंप की एक न सुनी, शुरू हुई तनातनी