लंदन: No Clothes Holidays: कपड़ों के बिना छुट्टियां तेजी से एक लोकप्रिय यात्रा बाजार बन रही हैं और लोग ऐसे हनीमून, बाइक की सवारी और यहां तक ​​​​कि पूरी तरह से कपड़े-मुक्त त्योहारों पर जा रहे हैं. इन्हें नाम दिया गया है नो क्लॉथ हॉलीडे. बिना कपड़ों की छुट्टियां हर किसी के लिए नहीं हो सकती हैं, लेकिन आराम करने के लिए अलग होना जरूरी है. शायद इसलिए ही इसकी लोकप्रियता बढ़ रही है. समुद्र तटों, बाइक और उससे आगे जाने के लिए लोगों के पास कई विकल्प हैं. खासकर ब्रिटेन में नो क्लोथ पर्यटन उद्योग बढ़ रहा है. यहां ब्रिटेन के और विदेशी नागरिक दोनों बढ़ी संख्या में आ रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं स्पेन में वेरा प्लाया नैचुरिस्ट ज़ोन सहित बहुत सारे रेत के समुद्र तटों पर प्रकृतिवादी अपने कपड़े उतार सकते हैं. यहां साल में 365 दिन ऐसा करने की छूट है.  कई यात्रा वेबसाइट हैं जो इस विशेष वैकेशन पर लोगों को भेजती हैं. "केवल वयस्क छुट्टियां जहां आप चाहें तो बिना कपड़ों के जा सकते हैं" के रूप में इसे वर्णित किया जाते हैं. यहां सारे रिसॉर्ट्स और क्रूज में कपड़ों बिना वाले क्षेत्र शामिल हैं. आइये जानते हैं ऐसी ही कुछ यात्रा और विकल्प के बारे में. 


हनीमून का अनुभव
पूरी तरह से बिना कपड़ों के रहना पसंद करने वाले एक जोड़े ने अपने रोमांटिक हनीमून के लिए सबसे बड़े "न्यूडिस्ट शहर" की यात्रा करने का फैसला किया. Cap D'Adge भूमध्यसागरीय तट पर समुद्र के किनारे कुछ विवादास्पद फ्रांसीसी शहर है जहाँ लोगों को अपना जीवन पूरी तरह से नग्न रहने की अनुमति है.


द सन की रिपोर्ट के मुताबिक आर्थर ओ उर्सो और लुआना काज़की ने अपने हनीमून के लिए कैप डी'एगडे को नंबर एक गंतव्य के रूप में चुना. उन्होंने कहा: “जोड़ों को अपनी शादी की शुरुआत में ही नए अनुभवों की तलाश करनी चाहिए और इसे ठंडा नहीं होने देना चाहिए.  "अनुभव आनंद के अलावा रोमांच और नई चीजों के साथ शादी शुरू करने लायक है. हालांकि अगर आप यहां सार्वजनिक जगहों पर कुछ गलत या अश्लील करते पकड़े जाते हैं तो आप पर करीब 15 लाख रुपये तक का जुर्माना भी हो सकता है. 


बिना कपड़ों के साइकिल चलाना
52 वर्षीय कॉलिन उन्सवर्थ और उनके 32 वर्षीय साइकिलिंग पार्टनर सैडी टैन ऐसी ही यात्रा पर निकले थे. वे जॉन ओ'ग्रोट्स से लैंड्स एंड तक एक साथ यात्रा कर रहे थे.


कॉलिन ने समझाया: "मैं लंबे समय से रिवाइल्डिंग ब्रिटेन और रीवाइल्डिंग परियोजनाओं की प्रगति का अनुसरण कर रहा हूं और मुझे लगता है कि यह एक शानदार बात है जिसके बारे में हम सभी को बात करनी चाहिए. प्रकृतिवादियों के रूप में जो प्रकृति से जुड़े हैं और मानसिक स्वास्थ्य को महत्व देते हैं, हमने सोचा कि जागरूकता बढ़ाने के लिए हम किसी तरह का स्टंट कर सकते हैं.


इंग्लैंड और वेल्स में सार्वजनिक रूप से नग्न होना कोई अपराध नहीं है, लेकिन यह अपराध हो जाता है अगर यह साबित किया जा सकता है कि उत्पीड़न, अलार्म या संकट पैदा करने के इरादे से ऐसा किया गया. 


नो क्लॉथ फेस्टिवल
सोशल मीडिया स्टार केट, जिसे इंस्टाग्राम पर @fullplatekate के नाम से जाना जाता है, ने साइट पर न्यूडेफेस्ट के अपने अनुभव साझा किए. न्यूडेफेस्ट जो समरसेट में होता है, यूके का सबसे बड़ा नैचुरिस्ट फेस्टिवल है, जहां 600 लोग मनोरंजन और गतिविधियों की एक श्रृंखला का आनंद लेते हैं. घटना के बारे में बात करते हुए, केट ने स्वीकार किया कि उन्होंने इसे "सशक्त" पाया. अपने 13,400 फॉलोअर्स के बारे में बताते हुए, सोशल मीडिया स्टार ने कहा: "बिना कपड़ों के होना उल्लेखनीय रूप से सशक्त था. "मैंने इतने सारे शरीर देखे. पूरी तरह से अद्वितीय, और सभी सुंदर. "मुझे ऐसे लोगों के आस-पास रहना पसंद था जो इतने आत्मविश्वासी और लापरवाह लगते थे. इससे मुझे एहसास हुआ कि एक शरीर सिर्फ एक शरीर है. यह एक ऐसा बर्तन है जिसके अंदर हम रहते हैं."

यह भी पढ़िए:  धरती में हुआ 650 फुट का विशाल छेद, बढ़ रहा आकार, जांच करने पहुंचे शोधकर्ता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.