धरती में हुआ 650 फुट का विशाल छेद, बढ़ रहा आकार, जांच करने पहुंचे शोधकर्ता

विशेषज्ञ और स्थानीय लोग हैरान हैं. इसके कारणों का पता लगाने के लिए विशेषज्ञों को गड्ढे में भेजा गया है. लुंडिन माइनिंग द्वारा संचालित साइट पर चौंका देने वाला सिंकहोल एक तांबे की खदान से जुड़ा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 3, 2022, 11:15 AM IST
  • 82 फीट चौड़ा गड्ढा विचित्र रूप से उभर आया है
  • अब तक का सबसे गहरा सिंकहोल चीन में मिला है
धरती में हुआ 650 फुट का विशाल छेद, बढ़ रहा आकार, जांच करने पहुंचे शोधकर्ता

नई दिल्ली: उत्तरी चिली में रहस्यमय ढंग से एक विशाल सिंकहोल दिखाई देने के बाद स्थानीय लोग चकित रह गए हैं. खतरे की बात ये हैं कि ये होल लगातार बढ़ रहा है. अटाकामा क्षेत्र में टिएरा अमरिला के कम्यून में शनिवार को 650 फीट गहरा और 82 फीट चौड़ा गड्ढा विचित्र रूप से उभर आया है. चिली मीडिया द्वारा जारी की गई चौंका देने वाली हवाई छवियां उस अजीब घटना की विशालता को दर्शाती हैं जिसने विशेषज्ञों को स्तब्ध कर दिया है. रिपोट्स के मुताबिक कनाडा की खनन फर्म, लुंडिन माइनिंग द्वारा संचालित राजधानी सैंटियागो से लगभग 413 मील उत्तर में भूमि के एक क्षेत्र पर असाधारण सिंकहोल का निर्माण हुआ है.

नेशनल सर्विस ऑफ जियोलॉजी एंड माइनिंग, सर्नेजोमिन को अलर्ट किए जाने के बाद क्षेत्र का सर्वेक्षण करने के लिए विशेषज्ञों को साइट पर भेजा गया है. 

क्या कह रहे हैं विशेषज्ञ
एजेंसी के निदेशक डेविड मोंटेनेग्रो ने समझाया: "नीचे तक लगभग 200 मीटर (656 फीट) की काफी दूरी है. "हमें वहां कोई सामग्री नहीं मिली है, लेकिन हमने बहुत सारे पानी की उपस्थिति देखी है."

अधिकारियों द्वारा पुष्टि किए जाने के बाद कि यह अभी भी बढ़ रहा है, आस-पास रहने वाले चिली के लोग सिंकहोल के विस्तार से भयभीत हो गए हैं.

क्यों बना यह गड्ढा
स्थानीय महापौर क्रिस्टोबल ज़ुनिगा ने कहा: "कल [शनिवार, 30 जुलाई] हमें अलकापारोसा खदान के पास हमारे समुदाय में एक सिंकहोल के बारे में एक नागरिक शिकायत मिली. "हम चिंतित हैं. तथ्य यह है कि हम खनन जमा और भूमिगत कार्यों से घिरे हुए हैं. "यह अभी भी सक्रिय है, यह अभी भी बढ़ रहा है और यह कुछ ऐसा है जो पहले हमारे समुदाय में नहीं देखा गया है." हालांकि, अभी तक इस बात की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है कि सिंकहोल खनन से संबंधित गतिविधियों के कारण हुआ था. किसी के हताहत होने की खबर नहीं है और अधिकारी लगातार छेद की निगरानी कर रहे हैं क्योंकि क्षेत्र में खनन कार्य रोक दिया गया था.

सोमवार को एक बयान में, लुंडिन माइनिंग ने जोर देकर कहा कि सिंकहोल ने किसी भी कार्यकर्ता या समुदाय के सदस्यों को प्रभावित नहीं किया है. बयान में कहा गया है: "निकटतम घर 600 मीटर से अधिक दूर है, जबकि कोई भी आबादी वाला क्षेत्र या सार्वजनिक सेवा प्रभावित क्षेत्र से लगभग एक किलोमीटर दूर है." कंपनी कथित तौर पर विशाल छेद का कारण निर्धारित करने के लिए एक तकनीकी विश्लेषण भी हो रहा है.  लुंडिन माइनिंग 80 प्रतिशत संपत्ति का मालिक है, जबकि बाकी जापान के सुमितोमो कॉर्पोरेशन के पास है. अब तक का सबसे गहरा सिंकहोल चीन के चोंगकिंग जिले में दर्ज किया गया था, जो 2,171 फीट गहरा और 6735 मीटर चौड़ा था.

यह भी पढ़िए:   डबल-डेकर बस से बड़े हैं इस महिला के नाखून, 43 फीट लंबाई के साथ बनाया विश्व रिकॉर्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़