लंदन. यूनाइटेड किंगडम (UK) में आम चुनाव नहीं लड़ने वाले कंजरवेटिव पार्टी के भारतीय मूल के पूर्व सांसद आलोक शर्मा को संसद के उच्च सदन ‘हाउस ऑफ लॉर्ड्स’ का सदस्य मनोनीत किया गया था. शर्मा को मनोनीत किए जाने पर अब ब्रिटेन के महाराजा चार्ल्स तृतीय ने अपनी मुहर लगा दी. इसके बाद वह हाउस ऑफ लार्ड्स के सदस्य बन गये हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने शर्मा समेत सात व्यक्तियों को उच्च सदन के लिए मनोनीत किया था, जिनमें पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा मे भी शामिल हैं. इस संदर्भ में आलोक शर्मा ने X पर एक पोस्ट में कहा-हाउस ऑफ लॉर्ड्स में मनोनीत किए जाने को लेकर विनम्र महसूस कर रहा हूं, लेकिन कंजरवेटिव पार्टी के कई अच्छे उम्मीदवारों का हारते देखकर दुख हुआ, जिनमें रीडिंग वेस्ट एंड मिड बर्कशायर के प्रत्याशी भी शामिल हैं.


कौन हैं आलोक शर्मा
आगरा में जन्मे आलोक शर्मा (56) को दो साल पहले सीओपी-26 जलवायु शिखर सम्मेलन के अध्यक्ष के रूप में उनके नेतृत्व में जलवायु परिवर्तन से निपटने को लेकर उनके योगदान के लिए पिछले साल चार्ल्स तृतीय की नव वर्ष सम्मान सूची में सर आलोक की उपाधि दी गई थी. आलोक शर्मा ने कहा-मैं कंजर्वेटिव पार्टी के अपने सहयोगियों का समर्थन करना जारी रखूंगा और सांसद के तौर पर अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों की सेवा करता रहूंगा.


प्रधानमंत्री मोदी ने की ब्रिटेन के नए पीएम से बात
इस बीच ब्रिटेन के नव-निर्वाचित प्रधानमंत्री कीर स्टॉर्मर ने शनिवार सुबह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बात की. उन्होंने कहा कि वह दोनों पक्षों के लिए फायदेमंद मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को पूरा करने के लिए तैयार हैं. भारत और ब्रिटेन दो वर्षों से अधिक समय से एफटीए पर बातचीत कर रहे हैं, लेकिन दोनों देशों में आम चुनावों के बीच 14वें दौर में वार्ता रुक गई थी. उम्मीद है कि अब स्टॉर्मर के नेतृत्व वाली नई लेबर सरकार फिर वार्ता शुरू करेगी.


यह भी पढ़ें: लालू ने किया दावा, 'अगस्त में गिरेगी मोदी सरकार', उपेंद्र कुशवाहा ने किया जबरदस्त पलटवार


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.