नई दिल्लीः पिछले करीब तीन महीनों से उत्तर कोरिया में तानाशाही डगमगाने की खबर आ रही है. वजह है तानाशाह किमजोंग उन की कथित बीमारी, जिसके बारे में ठीक-ठीक किसी को पता नहीं है, लेकिन अटकलें हैं कि तानाशाह की सेहत लगातार गिरावट की ओर है. इसे पुख्ता करने की एक वजह शुक्रवार को फिर सामने आई है, जब उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अपनी बहन का दर्जा बढ़ा दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसी ने दी जानकारी
जानकारी के मुताबिक, उत्‍तर कोरिया के तानाशाह कि जोंग उन ने अपनी बहन का किम यो जोंग का प्रमोशन करके उन्‍हें देश में दूसरा सबसे शक्तिशाली नेता बना दिया है. दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसी ने इसकी जानकारी दी है.



सामने आया है कि किम यो जोंग दो कि अभी 32 साल की हैं. अब उन्हें अमेरिका और दक्षिण कोरिया से जुड़े मामलों को देखने के लिए उत्‍तर कोरिया का प्रभारी बनाया गया है. 


मौत की अफवाहों के बीच 21 दिनों तक लापता रहे किम
इस तरह से वह अब देश में अघोषित रूप से दूसरे नंबर की नेता हो गई हैं. इस बीच किम जोंग उन की बीमारी को लेकर दुनियाभर में अटकलें और तेज हो गई हैं. इधर उत्‍तर कोरिया का दावा है कि किम जोंग उन ने शासन के 'तनाव' को कम करने के लिए अपनी कुछ शक्तियां बहन को दे दी हैं.



किम जोंग उन ने अपनी बहन का यह प्रमोशन ऐसे समय पर किया है जब वह मौत की अफवाहों के बीच करीब 21 दिनों तक लापता रहने के बाद सामने आए थे.


बहन को धीरे-धीरे सौंप रहे शक्तियां
दक्षिण कोरिया की खुफिया कमेटी की ओर से कहा गया है कि सत्ता का यह हस्‍तातंरण गुरुवार को किया गया है. किम जोंग उन अभी भी पूरी शक्तियां रखते हैं लेकिन वह धीरे-धीरे इसे अपनी बहन को सौंप रहे हैं. दक्षिण कोरिया का यह भी कहना है कि शक्तियां बढ़ने का यह भी मतलब नही है कि किम यो जोंग, अपने भाई उन की उत्तराधिकारी हो गई हैं. 


रूस की जहरीली राजनीति, राष्ट्रपति पुतिन के विरोधी नेता को दिया जहर


बेलारूस में महा सियासी संकट के बीच राष्ट्रपति बोले,'मेरे मरने के बाद ही होंगे चुनाव'