लंदन: क्या आप एक तैरते शहर में रहना पसंद करेंगे? दरअसल आप जल्द एक नया तैरता शहर देख सकेंगे जो दरअसल एक सुपर लग्जरी नाव है. जिसे दुनिया की सबसे बड़ी नाव होने का दावा किया जा रहा है. इसे नाम दिया गया है पैंगियोस. यह नाम एक सुपरकॉन्टिनेंट पैंजिया के नाम पर रखा गया है. जो 200 मिलियन से 335 मिलियन वर्ष पहले धरती पर हुआ करता था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पर सबसे खास बात है इस तैरते शहर का आकार. यह आकार में बिल्कुल एक कुछए की तरह होगा. कल्पना से परे एक बेहद विशाल कछुआ. 


इतने पैसे लगेंगे
डिजाइनर लाजारिनी के अनुसार पैंगियोस सुपरयॉच को बनाने में 8 बिलियन डॉलर (करीब 64 हजार करोड़ रुपये) लगेंगे. 


कितना विशाल होगा कछुए के आकार वाला शहर
थोड़ा आश्चर्य है कि यह इतना महंगा है, अगर यह वित्त पोषित है, तो यह अब तक का सबसे बड़ा तैरने वाला ढांचा बन जाएगा. खोह की तरह दिखने वाला, यह 550 मीटर (1,800 फीट) लंबा और 610 मीटर (2,000 फीट) चौड़ा होगा.


कैसे बनेगा तैरता शहर
इसे बनाने के लिए भी एक विशेष स्थान की आवश्यकता होगी -- ऐसा जो वर्तमान में मौजूद नहीं है. डिजाइनरों ने सऊदी अरब को एक स्थान के रूप में प्रस्तुत किया है. लगभग एक वर्ग किलोमीटर समुद्र को खोदने की आवश्यकता होगी और निर्माण शुरू होने से पहले एक गोलाकार बांध बनाया जाएगा. डिजाइनरों ने आदर्श स्थान के रूप में जेद्दा से 81 मील उत्तर में किंग अब्दुल्ला पोर्ट में एक स्थान निर्धारित किया है.


एक वास्तविक शहर की तरह ब्लॉक में विभाजित, Pangeos में एक बंदरगाह और मुख्य चौराहा है, जिससे अन्य इमारतें घुमावदार हैं. एक "ऊपरी खोल" क्षेत्र, जो बगीचे की जगहों से घिरा हुआ है, विमान के लिए लैंडिंग स्थान के रूप में कार्य करेगा. रहने की जगह के नीचे 30,000 "सेल" होंगी जो संरचना को बचाए रखेंगी. बेसमेंट स्टील का होगा. इसमें 30 मीटर, या 98 फीट का भारी ड्राफ्ट होगा, और यह पांच समुद्री मील की गति से क्रूज करने में सक्षम होगा. नौका को बिजली देने के लिए छत पर सौर पैनल होंगे. Lazzarini उम्मीद करता है कि निर्माण 2033 में आठ साल के निर्माण समय के साथ शुरू हो सकता है. 

ये भी पढ़ें-   चांद पर फिर जा रहा इंसान, घर बनाकर बसेगा वहां, रॉकेट में ईंधन के लिए बनेगी फैक्ट्री

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.