लंदन:  अकेली महिलाएं जब रात में घर जाते समय सड़क पर अकेली चलेंगी तो थर्मल कैमरों से लैस ड्रोन उनकी हिफाजत करेंगे. अगर कोई छेड़खानी या उत्पीड़न के इरादे से महिलाओं के करीब आएगा तो महिलाएं अपने मोबाइल फोन ऐप के जरिए फ्लाइंग एस्कॉर्ट को अपने पास बुला सकेंगी. वह भी चार मिनट के भीतर. ड्रोन एक शक्तिशाली स्पॉटलाइट और थर्मल कैमरों से लैस होकर यौन हमलावरों और पीछा करने वालों को डराने के लिए आएंगे और उन्हें भगा देंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्रिटेन अपने देश की महिलाओं को उत्पीड़न से बचाने का यह हाइटेक और अनोखा प्लान बना रहा है. इस योजना में इस्तेमाल होने वाला ड्रोन बेहद शक्तिशाली होगा. उनकी कीमत करीब 35 लाख रुपये होगी. 

यह भी पढ़िए-  भयानक भुखमरीः परिवार को खाना मिल सके इसलिए अफगानिस्तान में पिता ने 10 साल की बेटी को बेच दिया

पुलिस हेलीकॉप्टरों की जगह ले सकता है
ब्रिटेन मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक इस ड्रोन को ड्रोन डिफेंस द्वारा विकसित किया गया है और पूर्व पुलिस अधिकारियों, नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा बनाया गया है. छात्राओं और कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए एआई-संचालित इस प्रणाली का परीक्षण किया जाएगा. इस ड्रोन के आविष्कारकों का कहना है कि यह पुलिस हेलीकॉप्टरों की जगह ले सकता है. 


संस्थापक रिचर्ड गिल ने कहा कि नॉटिंघम विश्वविद्यालय में परीक्षण का मकसद यह दिखाना है कि यह ड्रोन पुलिस हेलीकॉप्टरों की तुलना में जनता की सुरक्षा के लिए एक सस्ता, शांत और हरित विकल्प (कम प्रदूषण वाला) विकल्प है. हेलीकॉप्टरों की पुलिस बल की तैनाती में प्रति घंटे तीन लाख रुपये तक की लागत आती है और इसमें पांच चालक दल के सदस्य होते हैं. 
जबकि यह ड्रोन 200 फुट की ऊंचाई पर उड़ेगा और इसका एआई फोन सिग्नल को आसानी से ट्रैक कर लेगा. अगर जरूरत पड़ी तो कंट्रोल सिस्टम में बैठा पायलट इसे अपने नियंत्रण में ले लेगा. 

यह भी पढ़िए- नए साल 2022 में आएंगी कौन सी आपदाएं और क्या होगा? जानें 16वीं सदी के ज्योतिषी नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियां

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.