Aaj Ka Itihaas: इतिहास में 30 अगस्त की तारीख तख्त-ओ-ताज के लिए एक भाई द्वारा दूसरे भाई की हत्या कराने की एक दुखद घटना के साथ दर्ज है. दरअसल, शाहजहां के बड़े पुत्र दारा शिकोह की 1659 में 30 अगस्त के दिन उनके ही छोटे भाई औरंगजेब ने हत्या करवा दी थी. दारा शिकोह को 1633 में शाहजहां ने अपना उत्तराधिकारी बनाया था. यह बात दारा के अन्य भाइयों को स्वीकार नहीं थी. लिहाजा शाहजहां के बीमार पड़ने पर औरंगजेब ने दिल्ली में दारा की हत्या करवा दी गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देश-दुनिया के इतिहास में 30 अगस्त की तारीख में दर्ज कुछ अन्य महत्वपूर्ण घटनाएं भी हैं. 1659 में आज ही के दिन औरंगजेब ने दारा शिकोह की दिल्ली में हत्या करवा दी थी. इसके अलावा 1888 में 30 अगस्त को भारत की आजादी के लिए फांसी के फंदे पर झूलने वाले अमर शहीदों में से एक कनाईलाल दत्त का जन्म हुआ था.  


ये भी पढे़ं- किसान आंदोलन पर टिप्पणी के बाद आज फिर राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिलीं कंगना


वहीं, 1928 में 'द इंडिपेंडेंस ऑफ इंडिया लीग' की भारत में स्थापना की गई थी. 1951 फिलिपीन और अमेरिका ने एक रक्षा संधि पर हस्ताक्षर किए थे. 1984 में अंतरिक्ष यान 'डिस्कवरी' ने पहली बार उड़ान भरी थी. 1991 में अजरबैजान ने तत्कालीन सोवियत संघ से स्वतंत्रता की घोषणा की. 2003 में रूसी पनडुब्बी बेरेंट्स सागर में डूब गई थी. इस दौरान नौ लोगों की मौत हो गई थी. 


इनके अलावा 2007  जर्मनी के दो वैज्ञानिकों गुंटर निमित्ज और आल्फोंस स्टालहोफेन ने अल्बर्ट आइंस्टीन के सापेक्षता के सिद्धांत को गलत ठहराने का दावा किया थी. 2009 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने चंद्रयान प्रथम अभियान औपचारिक रूप से समाप्त किया था. 2018 में भारतीय हॉकी टीम जकार्ता एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक की दौड़ से बाहर हो गई थी. 2021 में अफगानिस्तान में तैनात शेष अमेरिकी सैनिक स्वदेश रवाना हो गए थे और युद्ध में अमेरिका का हस्तक्षेप खत्म हो गया था. 


(भाषा/एकता पारुल)