Chandigarh Women Police official in UN Mission 2023 News in Hindi: चंडीगढ़ पुलिस की चार महिला अधिकारियों — एक डीएसपी और तीन इंस्पेक्टर — को संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन यानी यूएन मिशन 2023 के लिए चुना गया है. चयनित अधिकारियों में से एक डीएसपी (यातायात) गुरजीत कौर, अन्य तीन चयनित इंस्पेक्टर हैं — इंस्पेक्टर कुलबीर कौर, इंस्पेक्टर चंदर मुखी और इंस्पेक्टर परवेश शर्मा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि डीएसपी (यातायात) गुरजीत कौर पिछले सप्ताह 4 सितंबर को दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन में अपनी ड्यूटी में शामिल हुईं थी और डीएसपी कौर को इस साल 15 अगस्त को विशिष्ट सेवाओं के लिए प्रशासक पुलिस पदक से सम्मानित किया गया था. 


इस दौरान दो इंस्पेक्टर  — कुलबीर कौर और चंदर मुखी — के अगले महीने संयुक्त राष्ट्र मिशन के लिए रवाना होने की उम्मीद जताई जा रही है. इतना ही नहीं बल्कि यह भी कहा जा रहा है कि इंस्पेक्टर परवेश शर्मा यूएन मिशन में गए थे लेकिन निजी कारणों से वापस लौट आए. चंडीगढ़ की पुलिस, अर्धसैनिक बलों और सेना सहित 69 कर्मियों में चार महिला पुलिसकर्मी भी शामिल थीं, जिन्हें संयुक्त राष्ट्र मिशन के लिए चुना गया था.


परीक्षण को चार भागों में विभाजित किया गया था: 


  • अंग्रेजी भाषा में लेखन कौशल

  • स्क्रीनिंग समिति और चयन बोर्ड के सदस्यों के साथ अंग्रेजी में मौखिक संचार; 

  • सड़कों पर ड्राइविंग परीक्षण 

  • अलग-अलग हथियारों से फायरिंग करना.


चंडीगढ़ पुलिस द्वारा छह पुलिसकर्मी परीक्षा में शामिल हुए, जबकि चार परीक्षा पास करने में सफल रहे. गौरतलब है कि अंग्रेजी में लेखन परीक्षा मूल परीक्षा है और एक उम्मीदवार को सभी परीक्षाएं उत्तीर्ण करनी होती है. यदि उम्मीदवार पहली परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर पाता है, तो वह दूसरी परीक्षा में बैठने के लिए पात्र नहीं हो सकता है और यदि कोई दूसरे टेस्ट में फेल हो जाता है तो उसे बाहर का रास्ता दिखा दिया जाता है. 


यह भी पढ़ें: Chandigarh Doctors' Strike News: चंडीगढ़ में डॉक्टरों की हड़ताल का तीसरा दिन जारी, प्रशासन की अपील का नहीं हुआ असर