महाकाल मंदिर में दीवार गिरने से दो की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म, पढ़ें हादसे का हर अपडेट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2449767

महाकाल मंदिर में दीवार गिरने से दो की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म, पढ़ें हादसे का हर अपडेट

Mahakal Temple: उज्जैन स्थित महाकाल मंदिर में तेज बारिश के कारण दीवार गिर गई. इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई है. वहीं, कई लोग दब गए थे. मंदिर परिसर में रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म हो चुका है. प्रदेश सरकार की ओर से मृतक के परिजनों और घायलों के लिए सहायता राशि का भी ऐलान कर दिया गया है. पढ़ें इस हादसे के सभी अपडेट- 

mahakal temple update

Mahakal Temple Wall Collapse: मध्य प्रदेश के उज्जैन जिला स्थित विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर मंदिर में शुक्रवार को बड़ा हादसा हो गया.  तेज बारिश के कारण मंदिर परिसर में एक दीवार गिर गई. दीवार के मलबे में दबने से 2 लोगों की मौत हो गई, जबकि 3 लोग घायल हुए हैं. घटना की जानकारी मिलते ही तुरंत रेस्क्यू ऑपेशन शुरू किया गया, जो समाप्त हो चुका है. इस हादसे में घायल और मृतकों के परिजनों के लिए आर्थिक सहायता राशि की घोषणा हो चुकी है. वहीं, CM डॉ. मोहन यादव ने इस हादसे पर चिंता जताई है. 

गिरी महाकाल मंदिर की दीवार
घटना महाकाल मंदिर के गेट नंबर चार की है. गेट नंबर 4 और बड़ा गणेश मंदिर के पास रिनोवेशन का काम चल रहा था. यहां मंदिर से लगे महाराजवाड़ा स्कूल को रिनोवेट कर धर्मशाला बनाया जा रहा है. तेज बारिश के कारण स्कूल की पुरानी दीवार ढह गई. इस हादसे में मलबे में दबने से 3 लोग घायल हुए, जबकि दो लोगों की मौत हो गई. बता दें कि स्कूल दूसरी जगह शिफ्ट हो चुका है. ऐसे में महाराजवाड़ा स्कूल को रिनोवेट कर हेरिटेज धर्मशाला बनाया जा रहा है. 

रेस्क्यू हुआ पूरा
हादसे के बारे में जानकारी देते हुए उज्जैन जिला कमाणडेंट संतोष कुमार जाट ने बताया कि रेस्क्यू कार्य पूरा हो चुका है. इस हादसे में कुल 5 लोग मलबे में दबे थे. इनमें से दो की मौत हो गई है, जबकि 3 घायलों का इलाज जारी है.  दो घायलों को इंदौर रेफर किया गया है, जबकि एक को प्राथमिक उपचार के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है. 

पढ़ें खबर- तेज बारिश से गिरी महाकाल धाम की एक दीवार, मलबे में दबे कई लोग

आर्थिक सहायता राशि की घोषणा
महाकाल मंदिर में हुए इस हादसे के बाद प्रदेश सरकार की और से घायलों और मृतकों के परिजनों के लिए आर्थिक सहायता राशि की घोषणा की गई है. मृतकों के परिजनों 4-4 लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार की आर्थिक सहायता दी जाएगी. जिला प्रशासन ने महाकाल मंदिर घटना को लेकर बताया कि उज्जैन महाराजवाड़ा स्कूल के पास हुई दीवार गिरने की दुर्घटना पर आरबीसी 6(4) के तहत मृतकों के परिजनों 4-4 लाख और घायलों को उपचार सहित 50-50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी.

CM मोहन ने जताई चिंता
महाकाल मंदिर में हुए हादसे पर CM मोहन यादव ने चिंता जताई है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा- उज्जैन में महाराजवाड़ा स्कूल के समीप दीवार गिरने से स्थानीय दो लोगों की मृत्यु की अत्यंत ही दुःखद घटना हुई है. घायलों के समुचित इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देशित किया है. बाबा महाकाल दिवंगतों की आत्मा को श्री चरणों में स्थान एवं शोकाकुल परिजनों को यह असीम दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें. मध्य प्रदेश शासन की ओर से मृतकों के परिवार को ₹4-4 लाख तथा घायलों को ₹50,000 की आर्थिक सहायता राशि देने के निर्देश दिए हैं. दुःख की इस घड़ी में शोकाकुल परिवारों के प्रति अपनी शोक संवेदना व्यक्त करता हूं.

पूर्व CM कमलनाथ ने जताया दुख
इस हादसे पर पूर्व CM कमलनाथ ने भी दुख जताया है. उन्होंने कहा- 'उज्जैन में महाकाल मंदिर के गेट नंबर चार के पास दीवार गिरने से दो लोगों की मृत्यु और चार लोगों के घायल होने का दुःखद समाचार प्राप्त हुआ. ईश्वर दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान प्रदान करें. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना है.'

इनपुट- उज्जैन से राहुल राठौर की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

ये भी पढ़ें- शारदीय नवरात्रि 2024: जानें किस दिन मां के कौन स्वरूप की होती है पूजा, भोग और मंत्र के बारे में

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news