2 October History: भारत के इतिहास में दो अक्टूबर की तारीख का खास महत्व है. यह तारीख देश की दो महान विभूतियों के जन्मदिन के तौर पर इतिहास के पन्नों में दर्ज है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म दो अक्टूबर 1869 को हुआ था. महात्मा गांधी का जन्म मोहनदास करमचंद गांधी (महात्मा गांधी) का गुजरात के पोरबंदर में जन्म हुआ था. उनके कार्यों और विचारों ने देश की स्वतंत्रता और इसके बाद आजाद भारत को आकार देने में बड़ी भूमिका निभाई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की सादगी और विनम्रता के कायल लोग 
वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म भी दो अक्टूबर 1904 को हुआ था. उनका जन्म उत्तर प्रदेश के वाराणसी से सात मील दूर एक छोटे से रेलवे टाउन मुगलसराय में हुआ था. लाल बहादुर शास्त्री की सादगी और विनम्रता के लोग कायल थे. उन्होंने साल 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान 'जय जवान जय किसान' का नारा दिया था. 


75 दिनों में पूरी हो गई थी फिल्म 'बॉर्डर' की शूटिंग, 39.45 करोड़ की हुई थी कमाई


आज ही के दिन बनाया गया था रेल का पहला डिब्बा
बता दें, 02 अक्टूबर को 1929 में महात्मा गांधी ने नवजीवन कार्यालय को एक सार्वजनिक न्यास बनाया था. वहीं, 1952 में सामुदायिक विकास कार्यक्रम की शुरुआत हुई, 1955 में मद्रास के पेरम्बूर में इंटीग्रल कोच फैक्टरी ने रेल का पहला डिब्बा बनाया गया, 1968 में मेक्सिको सिटी में ओलंपिक खेल शुरू होने से पहले छात्रों का आंदोलन शुरू हुआ. इस दौरान पुलिस के साथ हुई झड़प में 25 लोगों की मौत हो गई थी, 1985 में दहेज निषेध संशोधन अधिनियम लागू किया गया.


वहीं, साल 2000 में भारत और रूस के बीच पुराने दोस्ताना संबंधों में एक नया अध्याय जोड़ते हुए रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन चार दिन की यात्रा पर दिल्ली पहुंचे. 2001 में उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) ने अफगानिस्तान पर हमले की स्वीकृति दी. 2006 में परमाणु ईंधन आपूर्ति मामले में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को समर्थन देने का फैसला किया. 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में एक राष्ट्रीय आंदोलन के रूप में 'स्वच्छ भारत मिशन' की शुरुआत की. 2023 में मिस्र में एक पुलिस मुख्यालय में आग लगने से 38 लोग घायल हो गए थे.
  
(भाषा)


WATCH LIVE TV