Border: 75 दिनों में पूरी हो गई थी बॉलीवुड फिल्म 'बॉर्डर' की शूटिंग, 39.45 करोड़ की हुई थी कमाई
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2455705

Border: 75 दिनों में पूरी हो गई थी बॉलीवुड फिल्म 'बॉर्डर' की शूटिंग, 39.45 करोड़ की हुई थी कमाई

Bollywood News: बॉलीवुड की एक मल्टी-स्टारर और देशभक्ति की भावना से भरी फिल्म 'बॉर्डर' एक बार फिर सिनेमा घरों में रिलीज होने जा रही है. हालांकि अभी इसे रिलीज होने में समय बाकी है. 

 

Border: 75 दिनों में पूरी हो गई थी बॉलीवुड फिल्म 'बॉर्डर' की शूटिंग, 39.45 करोड़ की हुई थी कमाई

Bollywood News: बॉलीवुड की एक मल्टी-स्टारर और देशभक्ति की भावना से भरी फिल्म है 'बॉर्डर' अगर आपने भी इस फिल्म को नहीं देखा है तो आपको हिंदी सिनेमा का फैन शायद ही कहा जाए. इस फिल्म ने जेपी दत्ता को बॉलीवुड के सबसे बड़े निर्देशकों की कतार में खड़ा कर दिया था. इस फिल्म के हर सीन, हर डायलॉग आइकॉनिक हैं, जिसे आज भी उतनी ही शिद्दत से महसूस किया जाता है. 

जेपी दत्ता, जिनका जन्म 3 अक्टूबर 1949 को हुआ था. जब भी उनका जिक्र होता है तो जहन में अचानक 'बॉर्डर' फिल्म का नाम आ जाता है. जेपी दत्ता अपने दौर के शायद सबसे अलग निर्देशक या यूं कहें कि फिल्मकार थे, जिनकी काबिलियत किसी अवॉर्ड की मोहताज नहीं रही. उनकी फिल्म और उसके पीछे लाखों चाहने वाले जेपी दत्ता के लिए किसी अवॉर्ड से कम नहीं थे. उनकी यही खासियत उन्हें सबसे अलग खड़ा करती है. 

'बॉर्डर' फिल्म में सनी देओल, सुनील शेट्टी, जैकी श्रॉफ, अक्षय खन्‍ना जैसे दिग्गज एक्‍टर्स थे. फिल्म के गाने 'संदेशे आते हैं' ने लोगों की आंखें नम कर दीं. इस फिल्म का क्रेज ऐसा था कि इसने बॉक्स ऑफिस पर भी ताबड़तोड़ कमाई की थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस फिल्म की लागत 10 करोड़ रुपये थी. इसकी शूटिंग 75 दिनों में पूरी हो गई थी. इस फिल्म ने उस दौर में 39.45 करोड़ की कमाई की थी. 

Rani Mukerji को आईफा 2024 अवॉर्ड फंक्शन' में बेस्ट अवॉर्ड से किया गया सम्मानित

हैरानी की बात यह है कि जेपी दत्ता ने 'बॉर्डर' जैसी सुपर-डुपर हिट फिल्म दी. इस फिल्म की सफलता से वह दुखी भी रहे. इस फिल्म की सफलता ने जेपी दत्ता को रातोंरात सुपर डायरेक्टर बना दिया, लेकिन यह बात उन्हें काफी समय तक खटकती रही. जेपी दत्ता ने कई मौकों पर कहा था कि उन्होंने अपनी जिंदगी में कई बेहतरीन फिल्में दीं, लेकिन लोग सिर्फ 'बॉर्डर' की बात करते हैं. यह अपमान की तरह है. 

जेपी दत्ता के फिल्मी करियर की बात करें तो उन्होंने कई शानदार फिल्मों को सिनेमा प्रेमियों के सामने पेश किया. साल 1985 में 'गुलामी' फिल्म से शुरू हुआ उनका सफर 'यतीम', 'हथियार', 'बंटवारा' और 'क्षत्रिय' तक पहुंचा. इसके बाद फिल्म 'बॉर्डर' आई. इस फिल्म ने कई महीनों तक दर्शकों को दीवाना बनाकर रखा. आज भी इसके चाहने वाले कम नहीं हैं. 

जेपी दत्ता ने कई देशभक्ति फिल्में बनाईं और मल्टी-स्टारर थीम रखी. उनकी मल्टी-स्टारर फिल्म में सभी कलाकारों को उचित स्क्रीन टाइम मिला और सभी के हिस्से में बेहतरीन शॉट्स और डायलॉग भी आए. 'बॉर्डर' के बाद जेपी दत्ता ने युद्ध पर ही बेस्ड फिल्म 'रिफ्यूजी' का निर्माण किया. इसमें अभिषेक बच्चन और करीना कपूर पहली बार रुपहले पर्दे पर साथ दिखे. हालांकि ये फिल्म फ्लॉप हो गई, लेकिन इसे समीक्षकों ने खूब पसंद किया. 

Lata Mangeshkar Birthday: आज के दिन का इतिहास के साथ है बड़ा सुरीला रिश्ता

इसके बाद जेपी दत्ता ने कारगिल पर आधारित फिल्म 'एलओसी' बनाई. एक बार फिर जेपी दत्ता की कलाकारी दिखी और दर्शक सिनेमाघरों के बाहर फिल्म देखने के लिए लाइन लगाकर खड़े हो गए. जेपी दत्ता सिर्फ देशभक्ति फिल्म तक सीमित नहीं रहे. उन्होंने साल 2006 में 'उमराव जान' फिल्म बनाई, इसमें अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय की जोड़ी दिखी और फिल्म देखने वाले हर शख्स को अपना दीवाना बना लिया. 

जेपी दत्ता ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वो कभी भी 'बॉर्डर' का सीक्वल नहीं बनाएंगे, लेकिन ऐसी खबरें आ रही हैं कि वह 'बॉर्डर 2' का सीक्वल बनाने में जुटे हैं. 'बॉर्डर 2' नाम से आने वाली इस फिल्म का अनाउंसमेंट वीडियो भी 23 अगस्त को सामने आया था. इस फिल्म में सनी देओल और वरुण धवन मुख्य भूमिकाओं में होंगे. यह फिल्म 23 जनवरी 2026 को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है.

(आईएएनएस)

WATCH LIVE TV

Trending news