विनोद लांबा/गुरुग्राम : हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आज कहा कि प्रदेश में कोविड संक्रमण और किसान आंदोलन के बावजूद विकास की रफ्तार थमी नहीं है. सरकार का प्रयास है कि आम जनमानस की भावनाओं पर खरा उतरते हुए विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ सीधे लाभार्थी के द्वार पर दिया जाए. वे आज मानेसर में आयोजित ईएसआई अस्पताल के शिलान्यास कार्यक्रम के बाद फर्रुखनगर में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए यहां के उद्योगों में स्थानीय युवाओं के लिए 75 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया था, लेकिन कुछ लोगों ने उद्योगपतियों के नाम से इस कार्य में रोड़ा अटकाने का काम किया. डिप्टी सीएम ने कहा कि प्रदेश के युवाओं के हक को सुप्रीम कोर्ट में प्रमुखता के साथ रखा गया है. 


ये भी पढ़ें : राम रहीम का डेरा सच्चा सौदा पंजाब में किसे देगा समर्थन, वोटिंग से दो दिन पहले होगा फैसला


दादरी तोय में खुलेगी डिस्पेंसरी 


उन्होंने कहा कि श्रमिकों का स्वास्थ्य प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है. ऐसे में फर्रुखनगर कस्बे के साथ लगते औद्योगिक क्षेत्र दादरी तोय में जल्द ही डिस्पेंसरी खोली जाएगी,जिसमें करीब 10 डॉक्टरों की टीम अपनी सेवाएं देगी. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से इस प्रस्ताव को मंजूरी दी जा चुकी है.


ये भी पढ़ें : यूपी में BJP के वोट तो कोको ले गई, राकेश टिकैत ने बताया- कोको कौन


रेल सेवाएं बढ़ाने की मांग 


जनसभा में क्षेत्र के लोगों द्वारा रेल सेवाओं के विस्तार की मांग पर डिप्टी सीएम ने कहा कि फर्रुखनगर क्षेत्र की लंबे समय से रेल सेवाओं में बढ़ोतरी की मांग रही है , ऐसे में उनका प्रयास रहेगा कि फर्रुखनगर तक की रेल सेवाओं में विस्तार करते हुए इसे वाया झज्जर-रोहतक होते हुए हिसार तक बढ़ाया जाए. उन्होंने कहा कि रेलवे लाइन के इस विस्तार से दिल्ली से हिसार के बीच के सफर में आसानी होगी. साथ ही क्षेत्र में बन रहे डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर में कार्गो के काम को भी गति मिलेगी. 


WATCH LIVE TV 



हजारों युवाओं को मिलेगा रोजगार 


चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार ने युवाओं को रोजगार देने के क्षेत्र में विभिन्न  महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं. पातली हाजीपुर में 140 एकड़ क्षेत्र में फ्लिपकार्ट द्वारा एशिया का सबसे बड़ा वेयर हाउस बनाया जा रहा है, जिससे फर्रुखनगर व आसपास के क्षेत्र में लगभग 12 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा.वहीं आईएमटी मेवात में एशिया की सबसे बड़ी मोबाइल बैटरी उत्पादन यूनिट स्थापित की जा रही है. इससे वहां के आसपास के क्षेत्र में करीब 8 हजार लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे. 


गोशाला को दिए 15 लाख रुपये 


इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ने गोशाला फर्रुखनगर के लिए 15 लाख रुपये देने की घोषणा भी की. कार्यक्रम में  श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक, जेजेपी के राष्ट्रीय सचिव अंतराम तंवर, पटौदी के पूर्व  विधायक रामबीर सिंह व गंगाराम, जेजेपी के गुरुग्राम जिला अध्यक्ष ऋषि राज राणा, पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, फर्रुखनगर के तहसीलदार रण सिंह गोदारा, जेजेपी के पूर्व जिला अध्यक्ष सूबे सिंह के अलावा विभिन्न गांवों से आए ग्रामीण मौजूद रहे.