विजय भारद्वाज/बिलासपुर: अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में 22 जनवरी 2024 को भगवान श्री राम की मूर्ति स्थापित कर प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इस कार्यक्रम से पहले 1 जनवरी से 15 जनवरी तक विश्व हिंदू परिषद विभिन्न हिंदू संगठनों के साथ मिलकर एक अभियान चलाने जा रहा है, जिसके मद्देनजर अयोध्या से आए पूजित अक्षत कलशों को हिमाचल प्रदेश के 27 संगठनात्मक जिलों में पहुंचाया जाएगा, जहां से वह ग्रामीण स्तर पर मंदिरों में स्थापित कर पूजा अर्चना की जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसी अभियान के चलते अयोध्या से आए अक्षत कलश पावंटा साहिब से अब बिलासपुर पहुंच गए हैं, जिसका लोगों ने गुरुद्वारा चौक पर फूल वर्षा के साथ भव्य स्वागत किया. इसके बाद इन कलशों को औद्योगिक क्षेत्र बिलासपुर स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर में स्थापित किया गया है जो कि हिमाचल प्रदेश के श्री राम जन्मभूमि अक्षत समिति का प्रांत कार्यालय होगा. 


ये भी पढ़ें- Weekly Panchang: साप्ताहिक पंचांग में जानें कब है देव उठनी एकादशी और देव दिवाली


गौरतलब है कि अयोध्या से आए इन 16 अक्षत कलशों को मंदिर में स्थापित करने के बाद यहां से हमीरपुर, ऊना, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू और लाहौल स्पीति के संगठनात्मक जिलों में भेजे जाएंगे. विश्व हिंदू परिषद के प्रांत संयोजक लेखराज राणा ने जानकारी देते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश के 11 लाख परिवारों तक भगवान श्री राम का चित्र और पत्रक हिंदू सगंठनों द्वारा पहुंचाया जाएगा, साथ ही अक्षत कलश को विभिन्न मंदिरों में स्थापित किया जाएगा, जिसकी 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम जी के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दौरान पूजा अर्चना की जाएगी ताकि जो लोग इस कार्यक्रम में अयोध्या राम मंदिर नहीं पहुंच सकते वह भी अपने गांव में बने मंदिरों में ही कलश पूजा कर इस कार्यक्रम का हिस्सा बन सकें. 


बता दें, 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में पूरे देश से छह हजार पांच सौ लोग हिस्सा लेंगे, जिसमें तीन हजार संत, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संघ संचालक मोहन भागवत, विदेशों के प्रधान अतिथि के रूप में कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. वहीं 22 जनवरी को पूरे देश के अंदर हर मंदिर में राम मंदिर अयोध्या मानकर कार्यक्रमों का आयोजन होगा, जिसे लेकर हिमाचल प्रदेश के भी हर मंदिर में व्यवस्था की जाए.


ये भी पढ़ें- Sirmaur के जनजातीय हाटी क्षेत्र में 7 दिनों तक चलता है दीवाली पर्व का सेलिब्रेशन


साथ ही राम मंदिर अयोध्या में आयोजित प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लाइव प्रसारण की भी व्यवस्था होगी, जिसके बाद रात के समय मंदिरों और घरों में दीपावली की तरह दीप जलाए जाएंगे और इस ऐतिहासिक पल को दूसरी दीपावली के रूप में मनाया जाएगा.


WATCH LIVE TV