शिमला: हिमाचल प्रदेश में 25 जून से 3 जुलाई तक शिमला के गेयटी थिएटर में पुस्तक मेले का आयोजन किया जा रहा है. भाषा एवं संस्कृति विभाग के निदेशक पंकज ललित का कहना है कि इस पुस्तक मेले में 43 प्रकाशकों के 63 स्टाल लगाएं जाएंगे.  इसके अलावा 10 प्रतिशत की छूट के साथ लोगों को किताबें खरीदने का अवसर भी मिलेगा.
 
इसके साथ ही यह पुस्तक मेला राष्ट्रीय पुस्तक न्यास और भारतीय भाषा और शिक्षा विभाग के साथ-साथ हिमाचल सरकार मिलकर इसका आयोजन करने जा रहे है. गेयटी थियेटर और पद्म देव परिसर में इस मेले का शुभारंभ होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेले में हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू और पंजाबी के अलावा अन्य कई भाषाओं में पुस्तकें उपलब्ध होगी. मेला प्रतिदिन 11 बजे सुबह शुरू होगा  जिसमें सांस्कृतिक और बच्चों के लिए अनेक कार्यशालाएं व प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाएगा. 


राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत न्यास द्वारा बच्चों के लिए प्रकाशित द्विभाषी पुस्तकों के साथ-साथ नई श्रृंखला इंडिया 75 भी मेले में प्रदर्शित की जाएगी, जो पाठकों को स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन और संघर्षों से परिचित करवाती है. 


इन 9 दिनों में बच्चों के लिए कई अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है. जिसमें लोक साहित्य, लोक गीत, लोक कथा, लोक वार्ता, बाल साहित्य आओ सिखाए, कहानी और कविता कैसे बनाए जैसे रचनात्मक कार्यशाला शामिल है.