विजय भारद्वाज/बिलासपुर: देवभूमि हिमाचल प्रदेश के शक्तिपीठों में चैत्र नवरात्र की अष्टमी की धूम देखने को मिल रही है. बिलासपुर स्थित शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में सुबह की आरती के दौरान भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली. मां नैनादेवी के दर्शनों के लिए भक्तों की मंदिर परिसर में भीड़ उमड़ पड़ी.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अष्टमी पर की जाती है मां दुर्गा के महागौरी रूप की पूजा
गौरतलब है कि चैत्र नवरात्र की अष्टमी को मां दुर्गा के महागौरी रूप की पूजा अर्चना की जाती है. इस दिन कन्या पूजन का विशेष महत्व रहता है. वहीं, नवरात्र की अष्टमी के इस पावन उपलक्ष पर पंजाब, हरियाणा और दिल्ली सहित देशभर से शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर पहुंच रहे श्रद्धालु माता रानी की पूजा अर्चना कर प्राचीन हवन कुंड में आहुतियां डाल रहे हैं और अपने परिवार की सुख-समृद्धि की कामना कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें- Himachal DGP News: हिमाचल पुलिस को 20 दिन बाद मिलेगा नया DGP, ये नाम लगभग तय


चैत्र नवरात्र के दौरान अष्टमी पूजन का विशेष महत्व
बता दें, चैत्र नवरात्र के दौरान अष्टमी पूजन का विशेष महत्व रहता है. कहा जाता है कि माता रानी को अष्टमी का दिन सर्वप्रिय है, इसलिए श्रद्धालु अष्टमी के दिन मां दुर्गा के अष्टम रूप महागौरी रूप की पूजा अर्चना करते हैं, जिससे भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. चैत्र नवरात्रों को लेकर जिला प्रशासन, मंदिर और पुलिस प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा से लेकर सुरक्षा व्यवस्था संबंधी पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं. 


ये भी पढ़ें- BJP का संकल्प पत्र नए भारत का संकल्प पत्र है, ये मोदी की गारंटी है- डॉ राजीव बिंदल


कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए खास इंतजाम
श्रद्धालुओं को छोटे-छोटे जत्थों में रोक कर लाइनों में ही मां नैनादेवी के दर्शनों के लिए भेजा जा रहा है ताकि शांति व्यवस्था बनी रहे. इसके साथ ही मंदिर परिसर में जगह-जगह पुलिस और होमगार्ड के जवान एवं एक्स सर्विसमैन फौजी तैनात किए गए हैं ताकि कानून व्यवस्था बनी रहे और श्रद्धालुओं को दर्शनों में किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े. वहीं अष्टमी नवरात्र के दिन मां नैनादेवी के दरबार में पहुंच रहे श्रद्धालु माता रानी के दर्शन कर काफी उत्साहित और प्रसन्न नजर आ रहे हैं.


WATCH LIVE TV