Himachal CM Sukhu: हिमाचल प्रदेश में 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक वन्य प्राणी सत्ता का आयोजन किया गया था. वन्य प्राणी सप्ताह की शुरुआत शिमला के पोटरहिल से स्वच्छता अभियान के माध्यम से की गई. इस पूरे सप्ताह के दौरान वन्य प्राणी विभाग द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज वन्य प्राणी सप्ताह के समापन कार्यक्रम के दौरान बतौर मुख्यातिथि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शिरकत की और उनके साथ इस मौके पर शिमला शहर के विधायक हरीश जनार्था भी मौजूद रहे. कार्यक्रम के दौरान पूरे सप्ताह के दौरान आयोजित विभिन्न कार्यक्रम के आए उत्कृष्ट लोगों को समानिति भी किया गया और कार्यक्रम के दौरान दो वेबसाइट की भी लॉन्चिंग की गई. इस दौरान जनता को जागरूक करने के लिए नाटक भी प्रतुत किया गया, जिसमें जंगली जानवरों के संग्रक्षण पर बल दिया. 



इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा की आज के समय पुरानी वन्य प्रजातियां लुप्त होती जा रही है और जंगलों को बचाने के लिए विशेष कदम उठाए जाने चाहिए. उन्होंने कहा की लुप्त हो रही प्रजातियों को बचाने के लिए में भी मोनाल पक्षी को गोद लेता हूं और जंगली बड़े जानवरों और वन्य प्राणियों के संरक्षण के लिए कमेटी बनाने को लेकर घोषणा की गई ताकि इनके रखरखाव पर बल दिया जा सके. 


वहीं, सबसे ऊपर कार्यक्रम के बाद वन विभाग प्रधान मुख्य अरन्यपाल पवनेश कुमार ने कहा की हिमाचल प्रदेश में 15,443 वर्ग किलोमीटर है. वन्य जीव जंतुओं के संरक्षण के लिए मुख्यमंत्री ने आज एक कमेटी का भी गठन करने की बात कही है जो की वन्य प्राणियों के देखभाल से लिए पैदावार और संरक्षण तक पूरा देखभाल रखेगी.


मुख्यमंत्री ने स्वयं मौनाल पक्षी को गोद लिया है. उन्होंने कहा की आई जनमानस को अपने खाने और व्यापार के लिए वन्य जीवों की हत्या नहीं करनी चाहिए क्योंकि अगर ऐसा होता रहा तो आने वाले समय में जंतु समाप्त हो जाएंगे.


इसके साथ ही जम्मू कश्मीर और हरियाणा के चुनाव नतीजे को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी शुरूआती रुझान है. हिमाचल प्रदेश के चुनाव में भी शुरुआत में ऐसे ही रुझान देखने को मिले थे. उन्होंने कहा कि दोनों जगहों पर पांच बजे तक स्थिति साफ हो जाएगी उसके बाद ही कुछ कहा जा सकता है.


रिपोर्ट- समीक्षा कुमारी, शिमला