अरविंरद सिंह/हमीरपुर: पड़ोसी राज्यों में आई फ्लू के बढ़ते मामलों को देखते हुए हिमाचल प्रदेश सहित हमीरपुर जिला में स्वास्थ्य विभाग ने एहतियातन कदम उठाना शुरू कर दिए हैं. हमीरपुर जिला स्वास्थ्य विभाग ने सभी खंडों को आई फ्लू के मामलों की रोजाना रिपोर्ट करने के निर्देश जारी किए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीएमओ हमीरपुर डॉक्टर आरके अग्निहोत्री ने बताया कि जिला हमीरपुर में गत दिवस 73 मामले दर्ज किए गए हैं जबकि अब तक कुल 123 मामले आई फ्लू के हमीरपुर जिला में सामने आए हैं. उन्होंने लोगों से आह्वान किया है कि वे आई फ्लू के लक्षण आने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से तुरंत इसका उपचार करवाएं. 


ये भी पढ़ें- Solan News: छोटे वाहनों के लिए खोला गया सोलन का परवाणु शिमला राष्ट्रीय उच्च मार्ग


इस तरह करें बचाव
डॉक्टर आरके अग्निहोत्री ने फ्लू के लक्षण के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आई फ्लू का संक्रमण काफी तेजी से फैलता है. इसके लक्षण आने पर मरीज को दूसरों से दूरी बनाए रखनी चाहिए. साथ ही अपने मुंह, हाथ और आंखों पर हाथों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. उन्होंने कहा कि लोगों को भीड़ भाड़ वाले क्षेत्रों से दूरी बनाने की आवश्यकता है, क्योंकि संक्रमण के कीटाणु ऐसे क्षेत्रों में अधिक पाए जाते हैं. 


स्कूलों को जारी किए गए निर्देश
हमीरपुर में फ्लू के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीएमओ हमीरपुर ने शिक्षा विभाग को भी पत्र लिखकर स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग स्वच्छता का विशेष ख्याल रखने और आई फ्लू के लक्षण वाले छात्रों को स्कूल से छुट्टी देने के साथ ही सभी जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. 


ये भी पढ़ें- पल भर के लिए ही सही, एक साथ देखने को मिला पक्ष-विपक्ष


कब तक ठीक होता आई फ्लू 
डॉक्टर आरके अग्निहोत्री ने बताया कि आई फ्लू एक वायरल डिजीज है. इसके लक्षण आने पर इसकी जांच डॉक्टर से अवश्य करानी चाहिए. उन्होंने बताया कि अधिकतर केसों में मरीज 4 से 5 दिन में ठीक हो जाता है, लेकिन कई बार बैक्टीरिया पैदा होने के चलते आंखों में दर्द होता है, जिसका उपचार डॉक्टर के परामर्श पर ही लेना चाहिए. 


WATCH LIVE TV