Nurpur News: हिमाचल का नूरपुरी व इंदौरा दशहरी आम उत्तरी भारत में अपनी एक अलग ही पहचान से जाना जाता है. आम का सीजन चला हुआ है. व्यापारियों ने  बागवान द्वार तैयार आमों को मंडी ले जाना भी शुरू कर दिया है. हालांकि, यूपी की दशहरी के आगे नूरपुरी व इंदौरा दशहरी फीकी पड़ती दिखाई दे रही है, जिसका मुख्य कारण मौसम का अनुकूल परिस्थितियों में ना रहना माना जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्यादातर आम के बगीचों में पिछले साल के बजाए इस साल दशहरी व दूसरे आमों की ग्रोथ भी कम हुई है और अभी तक मंडियों में बाहरी राज्यों से खरीदारी करने व्यापारी भी कम पहुंच रहे हैं. व्यापारी और बागवानों को उम्मीद है कि जल्द बाहरी राज्यों से व्यापारी खरीदारी करने का रुख़ करेंगे. 


व्यापारी नरेश शर्मा ने कहा कि आम का सीजन चला हुआ है. सीजन बहुत फीका चला हुआ है क्योंकि खर्चे बहुत है. उस हिसाब से मंडियों में रेट मिल नहीं रहा है. बस उम्मीद है कि यहां बाहरी व्यापारी आये और अच्छे दाम मिले. कुछ लाभ व्यापारी बागवानों को हो जाए क्योंकि पूरा साल बागवान व्यापारी मेहनत करता है. 


आम के पौधे, आम के अंकुर को ठीक रखने के लिए समय-समय पर स्प्रे करता है. ऐसे में मार्केट का जो भाव होगा बेचना पड़ेगा क्योंकि इस फल को ज्यादा दिन रखना भी मुश्किल है क्योंकि आम का भी सीजन होता है. 


Sawan 2024: सावन कब से शुरू होगा? यहां जानें सावन के सोमवार की सारी डेट


 


इस बार मौसम समय पर अनूकूल परस्थितियों में नहीं रहा क्योंकि जब बारिश चाहिए थी तब बारिश नहीं हुई. सर्दी लम्बे समय तक रही, जिससे जो आम का फल है उसकी ग्रोथ नहीं हो पाई और दूसरा यूपी में इस बार दशहरी की पैदावार भी ज्यादा हुई है. उसका साइज भी बड़ा है. 


रिपोर्ट- भूषण शर्मा, नूरपुर