Firecrackers Ban: कल से दिवाली पर्व की शुरुआत हो रही है. धनतेरस से ये पर्व शुरू हो जाता है. ऐसे में दीपावली के दौरान आग की घटनाओं को रोकने के लिए हमीरपुर जिला के मुख्य बाजारों और भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में 10 से 12 नवंबर तक पटाखों के भंडारण एवं बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया है. जबकि, पटाखों की बिक्री के लिए मुख्य बाजार में अलग से स्थान निर्धारित किए गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Dhanteras 2023: धनतेरस पर भूलकर भी नहीं करें ये काम, वरना मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज!


एसडीएम हमीरपुर मुनीष कुमार सोनी ने बताया कि जिलाधीश हेमराज बैरवा के निर्देशों पर हमीरपुर शहर में स्थान चिह्नित किए गए हैं. सभी दुकानदार इन्हीं चिह्नित स्थानों पर ही पटाखों की बिक्री करें. 


दिवाली के मौके पर इन दिनों बाजारों में खूब भीड़ है. दुकानों में सुरक्षा के इंतजामों की भी जांच की जा रही है ताकि किसी भी घटना के समय उस समय रहते निपटा जा सके. दुकानदारों को भी इसे लेकर खासतौर पर जागरूक किया जा रहा है. जिसमें बिजली की साजों सजावट का सामान बेचने वाले दुकानदारों को खासतौर पर जागरूक किया जा रहा है. 


गौरतलब है कि जिला प्रशासन के द्वारा त्योहारों के सीजन को लेकर सभी विभागों को आपदा से निपटने के लिए तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश की जारी किए गए हैं. एसडीएम हमीरपुर मुनीष कुमार सोनी ने बताया कि हमीरपुर शहर में ट्राला यूनियन के पास और पक्का भरो के निकट बाईपास रोड पर पटाखों की बिक्री की जा सकती है. उन्होंने बताया कि भोटा चौक से लेकर नादौन चौक तक किसी भी तरीके के पटाखे बेचने पर पूर्ण तरीके से पाबंदी लगाई गई है. 


एसडीएम ने बताया कि दिवाली को लेकर विभाग के ओर से शहर में फायर ब्रिगेड की गाड़ी पर निकलने के रूट की चेकिंग के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही पानी का इंतजाम कैसा है इसे चेक किया गया है. उन्होंने बताया कि फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को त्योहारी सीजन में हर दिन बाजार में लाकर उसका ट्रायल सुनिश्चित किया जाएगा. ताकि आपदा की स्थिति में घटनास्थल तक गाड़ी को पहुंचाया जा सके. उन्होंने बताया कि कई फायरहाइड्रेंट में कुछ कमियां पाए गई थी जिन्हें भी आज ठीक किया जा रहा है.