विजय भारद्वाज/बिलासपुर: हिमाचल दिवस की 76वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक बाल विद्यालय बिलासपुर में जिलास्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता प्रदेश के राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने की. मंत्री जगत सिंह नेगी ने सबसे पहले युद्ध शहिद स्मारक पर जाकर माल्यार्पण कर शहीदों को नमन किया. इसके बाद कार्यक्रम स्थल पर ध्वजारोहण कर मार्च पास्ट की सलामी ली, जिसमें बिलासपुर पुलिस, गृह रक्षकों के जवान और एनसीसी कैंडेट्स सहित स्कूली बच्चे भी शामिल हुए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीएम सुक्खू के नेतृत्व में पटरी पर आएगी हिमाचल के विकास की गाड़ी- जगत सिंह नेगी
मार्च पास्ट की सलामी के बाद सांस्कृतिक और देशभक्ति कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें स्कूली छात्रों द्वारा लोकगीत व लोक नृत्यों की प्रस्तुति पेश की गई. कैबिनेट मंत्री जगत सिंह नेगी ने जनता को संबोधित करते हुए उन्हें हिमाचल दिवस की शुभकामनाएं दीं. इस दौरान जगत सिंह नेगी ने पूर्व भाजपा सरकार के कार्यकाल पर निशाना साधते हुए प्रदेश की अर्थव्यवस्था पटरी से उतरने की बात कहते हुए सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में दोबारा विकास की गाड़ी को पटरी पर लाने पर काम किए जाने की बात कही. 


ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh लोकसभा चुनाव के उम्मीदावारों की लिस्ट में कांग्रेस प्रवक्ता सुदर्शन शर्मा का नाम शामिल?


6 हजार हेक्टेयर अतिरिक्त भूमि पर बागवानी को दिए जाएगा बढ़ावा 
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हिमाचल को फल राज्य के रूप में विकसित करने के प्रयास किए जा रहे हैं, जिसके तहत निचले पहाड़ी इलाकों में एशियन डेवलपमेंट बैंक की तरफ से फंडेड शिवा प्रोजेक्ट के तहत 1200 करोड़ रुपये का एमओयू साइन किया गया है. इसका 70 करोड़ का पायलट प्रोजेक्ट भी पूरा कर लिया गया है, जिससे 6 हजार हेक्टेयर अतिरिक्त भूमि पर बागवानी को बढ़ावा दिया जाएगा ताकि 15 हजार बागवान परिवारों को इसका सीधा लाभ मिल सके. 


ये भी पढ़ें- Himachal Tourism: विकास की दिशा में तेजी से बढ़ रहा कांगड़ा जिला, जल्द मिलेंगी ये सुविधा


बागवानों को उनके उत्पादन का सही मूल्य दिलाने के लिए किए जा रहे प्रयास
जगत सिंह नेगी ने कहा कि सेब सहित अन्य फलों के बागवानों को उनके उत्पादन का सही मूल्य मिल सके इसके लिए इस सीजन में इन फलों को किलो और वजन के हिसाब मार्किट में बेच जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने कार्यक्रम के अंत में सभी प्रतिभागियों को सम्मानित किया.


WATCH LIVE TV