Himachal Tourism: विकास की दिशा में तेजी से बढ़ रहा कांगड़ा जिला, जल्द मिलेंगी ये सुविधा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1653396

Himachal Tourism: विकास की दिशा में तेजी से बढ़ रहा कांगड़ा जिला, जल्द मिलेंगी ये सुविधा

Himachal pradesh tourism: हिमाचल प्रदेश में घूमने लायक बहुत सी जगह हैं. हिमाचल एक ऐसी जगह है जहां आप हर मौसम में घूम सकते हैं. ऐसे में अब कांगड़ा जिला को पर्यटन राजधानी के रूप में विकसित करने की तैयारी की जा रही है. 

Himachal Tourism: विकास की दिशा में तेजी से बढ़ रहा कांगड़ा जिला, जल्द मिलेंगी ये सुविधा

विपन कुमार/कांगड़ा: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बजट में जिला कांगड़ा को पर्यटन राजधानी के रूप में विकसित करने की घोषणा की थी, जिसे  अब जिला प्रशासन की ओर से धरातल पर उतारने के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं. प्रदेश की सुक्खू सरकार के पहले बजट में कांगड़ा के बनखंडी में 300 करोड़ की लगात से चिड़ियाघर का निर्माण, कांगड़ा में हेलीपोर्ट का निर्माण, शिमला से कांगड़ा तक मटौर सड़क को पूरी तरह से फोरलेन की मंजूरी, कांगड़ा जिले को टूरिज्म कैपिटल बनाना, केंद्र से कांगड़ा हवाई अड्डे के विस्तारीकरण के लिए 1 हजार करोड़ रुपये देने का आग्रह, कांगड़ा हवाई अड्डे के लिए अगले वित्त वर्ष तक भू अधिग्रहण की प्रक्रिया को पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh Tourist place: हिमाचल प्रदेश का ये हिल स्टेशन है बेस्ट टूरिस्ट प्लेस, 2050 में होगी ऐसी तस्वीर

तेजी से किया जा रहा अंतरराष्ट्रीय स्तर के गोल्फ कोर्स का निर्माण कार्य
हिमाचल प्रदेश की सुंदर वादियां, यहां के ऐतिहासिक व धार्मिक पर्यटन स्थल लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. प्रदेश के पर्यटन क्षेत्र यहां की आर्थिक स्थिति का एक बड़ा आधार हैं. ऐसे में कांगड़ा हवाई अड्डे के रन-वे का विस्तार एक साल में पूरा कर लिया जाएगा. इसके अलावा कांगड़ा जिला में अंतरराष्ट्रीय स्तर के गोल्फ कोर्स निर्माण कार्य में भी तेजी से कार्य किया जा रहा है. जिला कांगड़ा में पोंग डैम में वाटर स्पोर्ट्स शिकारा, क्रूज याट इत्यादि की व्यवस्था की जाएगी ताकि यहां ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके. 

ये भी पढ़ें- Manali mall road in 2050: साल 2050 में कुछ ऐसा दिखेगा मनाली का मॉल रोड, AI ने शेयर की खूबसूरत फोटो

जिला प्रशासन द्वारा की जा रही कार्य योजना तैयार  
कांगड़ा को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के पसंदीदा पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने और जिले में पर्यटन संबंधी बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के प्रयास किए जा रहे हैं. इसके अलावा सरकार की कोशिश है कि कांगड़ा जिला को धार्मिक पर्यटन की राजधानी के रूप में भी विकसित किया जा सके, जिसके लिए जिला प्रशासन द्वारा कार्य योजना तैयार की जा रही है.

WATCH LIVE TV

Trending news