ज्ञान प्रकाश/पांवटा साहिब: सिरमौर जिला के शिलाई विधानसभा क्षेत्र के उपमंडल कफोटा के अंतर्गत 2 जंगलों में आग लगी हुई है. आग से जंगलों को भारी नुकसान हो रहा है. आग से चीड़ के पेड़ों सहित हजारों पेड़-पौधे जलकर राख हो गए हैं. आग की लपटों और धुंए से पर्यावरण को भी भारी नुकसान हो रहा है. आग लगने के बाद इस क्षेत्र में गर्मी भी बढ़ गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मिली जानकारी के मुताबिक, पबार जंगल में पिछले तीन दिनों से आग लगी हुई है. वहीं खजूरी के जंगल में कल करीब 7 बजे आग लग गई. इसके अलावा नाहन के त्रिलोकपुर क्षेत्र के अलावा पांवटा साहिब के ढोली ढांग और सतोन के पास वाले जंगलों में भी आग लगी है. कफोटा क्षेत्र में स्थानीय लोगों द्वारा आग बुझाने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन आग बेकाबू हो रही है.


ये भी पढ़ें- मई की चिलमिलाती गर्मी का हिमाचल के जंगलों पर दिखा असर, आग लगने के 824 मामले आए सामने


आग लगने की घटनाओं के बारे में फायर ब्रिगेड और प्रशासन को भी सूचित किया गया है, लेकिन फायर ब्रिगेड की गाड़ियां सड़क न होने की वजह से पहाड़ों पर नहीं पहुंच पाती हैं, जिसकी वजह से आग पर काबू पाना मुश्किल हो रहा है. आग बुझाने के लिए वन विभाग के कर्मचारी भी प्रयास कर रहे हैं, लेकिन आग पर काबू पाना मुश्किल सा हो गया है. ऐसे में आग से जंगल और पर्यावरण को भी नुकसान होने के आशंका है. काफोटा क्षेत्र के अलावा सिरमौर जिले के कई पहाड़ी क्षेत्रों में जंगल आग की चपेट में आ गए हैं.


वहीं, बुधवार को धर्मपुर के जंगल में लगी भीषण आग धीरे-धीरे एक घर और दुकान तक पहुंच गई और दोनों को अपनी चपेट में ले लिया. इससे लाखों की संपत्ति का नुकसान होने का अनुमान लगाया गया. मकान के ऊपर वाहनों की रिपेयर की दुकान होने के चलते आग पर काबू पाना मुश्किल हो गया था.  


ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh में 01 जून को होने वाले मतदान को लेकर क्या कहते हैं यहां के वोटर


बता दें, जंगल की आग करीब 11:30 बजे घर की ओर आ गई. पहले घर में आग लगी और फिर इसके बाद घर के ऊपर बनी दुकान में आग लग गई. गनीमत रही कि घर के सभी लोग समय रहते बाहर आ गए और फिर इन्हीं लोगों ने इकट्ठा होकर आग को बुझाने का प्रयास किया, लेकिन आग लगातार भड़कती रही. हालांकि मौके पर अभी भी फायर ब्रिगेड की टीम मौजूद हैं. 


WATCH LIVE TV