अरविंदर सिंह/हमीरपुर: राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल शनिवार को हमीरपुर जिला के हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय में सार्वभौमिक मानवीय मूल्यों पर आयोजित एक दिवसीय नेतृत्व विकास कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे. यहां उन्होंने अपने संबोधन में कहा, सभी शिक्षाविदों और संबंधित अधिकारियों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 की मूल भावना को समझते हुए इसके क्रियान्वयन की दिशा में कार्य करना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके साथ ही कहा कि विद्यार्थियों में भारतीय मूल्यों को स्थापित करके ही देश और समाज के लिए आदर्श नेतृत्व विकसित किया जा सकता है. उन्होंने कहा, भारतीय सभ्यता में मानवीय मूल्यों और संस्कारों के कारण ही अलग-अलग कालखंडों में राम, कृष्ण, बुद्ध और कई अन्य महापुरुषों के रूप में आदर्श नेतृत्व स्वाभाविक रूप से विकसित हुए जो आज भी हमारे लिए बहुत बड़े आदर्श हैं.


खत्म नहीं कन्वर्ट किए जा रहे सरकारी पद, सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बताया कारण


राज्यपाल ने कहा, आज के दौर में रोजगारपरक शिक्षा भी जरूरी है, लेकिन नैतिकता और व्यावहारिकता में संतुलन बनाकर हम नई पीढ़ी के लिए बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकते हैं. नेतृत्व विकास कार्यक्रम के आयोजन के लिए हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय की सराहना करते हुए राज्यपाल ने कहा कि विद्यार्थियों में मानवीय मूल्यों को आत्मसात करवाने की दिशा में विश्वविद्यालय के ये सतत प्रयास अवश्य फलीभूत होंगे.


इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर शशि कुमार धीमान ने राज्यपाल का स्वागत किया और सार्वभौमिक मानव मूल्यों पर नेतृत्व विकास कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी दी. पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रोफेसर रजनीश अरोड़ा ने वर्तमान दौर में सार्वभौमिक मानवीय मूल्यों की प्रासंगिकता और शैक्षणिक व्यवस्था में इनके समावेश की आवश्यकताओं पर अपना उद्बोधन दिया.


WATCH LIVE TV