विजय भारद्वाज/बिलासपुर: देवभूमि हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर स्थित विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में आज शारदीय नवरात्र के दौरान अष्टमी पूजन की धूम देखने को मिली. वहीं नैनादेवी मंदिर में सुबह की आरती और पूजन के साथ अष्टमी नवरात्र का आगाज हुआ. वहीं अष्टमी नवरात्र के पावन अवसर पर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली सहित देशभर से हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने मां नैनादेवी के दरबार में पहुंचकर अष्टमी पूजन किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुबह 2 बजे ही खोल दिए गए मंदिर के कपाट  
अष्टमी के पावन उपलक्ष्य पर श्रद्धालुओं ने मंदिर परिसर में प्राचीन हवन कुंड में आहुतियां डालीं. इसके साथ ही माता रानी के दरबार में हाजिरी लगाकर विधि-विधान से पूजा अर्चना कर अपने परिवार की सुख समृद्धि की कामना भी की. बता दें, शारदीय अष्टमी नवरात्र के मौके पर आज सुबह 2 बजे ही मंदिर के कपाट भक्तों के लिए खोल दिए गए थे. बीती रात से ही श्रद्धालुओं ने नैनादेवी के दरबार में पहुंचना शुरू कर दिया था. सुबह होते ही श्रद्धालु लंबी-लंबी कतारों में खड़े होकर माता रानी के जयकारे लगाते दिखाई दिए.


ये भी पढ़ें- Bilaspur के धौलरा स्थित बाबा नाहर सिंह मंदिर पहुंचे राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल


दुर्गाअष्टमी पर कन्या पूजन का होता है विशेष महत्व 
मान्यता है कि शारदीय नवरात्र के दौरान अष्टमी पूजन का विशेष महत्व रहता है. यह दिन माता रानी को सर्व प्रिय होता है. वहीं इस दिन भक्त माता रानी को कडाह प्रसाद का भोग लगाते हैं और अपनी मनोकामनाएं मांगते करते हैं. इसके साथ ही दुर्गाअष्टमी के दिन कन्या पूजन का भी विशेष महत्व होता है. कन्याओं को माता का रूप समझकर पूजा जाता है और उनका आशीर्वाद लिया जाता है. वहीं नैनादेवी मंदिर आने वाले श्रद्धालु मंदिर की सजावट व सुरक्षा व्यवस्था को देख काफी खुश नजर आए. उन्होंने मां नैनादेवी से अपने भक्तों पर अपार कृपा बनाए रखने की मनोकामना भी की है.


ये भी पढ़ें- IND VS NZ Match: भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाला मैच देखने पहुंचेगे जेपी नड्डा


दुर्गा पूजा उत्सव में पहुंचे राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल  
वहीं, हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल भी बिलासपुर में नवरात्रि के अवसर पर चल रहे दुर्गा पूजा उत्सव में पहुंचे. यहां उन्होंने मां दुर्गा की सांध्यकालीन आरती में भाग लिया. 


WATCH LIVE TV