Himachal Weather Update Today: हिमाचल प्रदेश में कुदरत ने एक बार फिर से कहर बरपाया है. इस बार की तबाही से कई लोगों की मौत हो गई है. जिससे राज्य की कांग्रेस सरकार लगातार युद्ध स्तर पर काम कर रही हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, आज प्रदेश की राजधानी शिमला में मौसम ने ऐसा कहर डाला कि हर तरफ चीख-पुकार मच गई. बता दें, प्रलय रूपी बारिश के कारण शिमला में समरहिल के समीप शिव मंदिर के पास भूस्खलन हुआ है. जिसमें 9 लोगों के शव मिले. वहीं अभी भी कुछ लोगों के दबे होने की संभावना है. 



मीडिया से बात करते हुए प्रदेश CM सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि राज्य में 24 घंटों में 50 मौतें हुई हैं।. ये आंकड़ा और बढ़ सकता है. अभी 20 लोग दबे हुए हैं. बारिश ने जो तबाही मचाई है उससे उभरने में हमें समय लगेगा.सर्च एंड रेस्क्यू अभियान जारी है. 


वहीं उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, भाजपा प्रमुख जे.पी. नड्डा, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी सभी ने फोन किया.  सभी ने अपनी संवेदनाएं व्यक्त की हैं.  सभी ने कहा है कि जो भी सहयोग होगा उसे देने के लिए हम हमेशा तैयार हैं. इसके साथ ही सीएम ने सीएम ने कहा कि राज्य में बाढ़ के कारण हुए नुकसान के वजह से 15 अगस्त को स्ंवत्रता दिवस समारोहों पर कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाएंगे.


इसके अलावा NDRF अधिकारी नाफिस खान ने बताया कि यहां करीब 30-35 लोगों के फंसे होने की सूचना है. हमारी 14 NDRF की टीम मौके पर पहुंची है और करीब 30 लोग काम कर रहे हैं. यहां काफी मलबा है और बड़े पेड़ों को काटा जा रहा है जिससे काम करने में आसानी हो.  हमारे साथ SDRF की टीम भी लगी है. 


वहीं, विजय रघुवंशी, DSP मुख्यालय, शिमला ने कहा कि सुबह से हम 8 शव निकाल चुके हैं. यहां काम करना बहुत मुश्किल हो रहा है क्योंकि बारिश नहीं रूक रही, लोगों का पूरा सहयोग मिल रहा है. अभी और शव मिलने की संभावना है. हम अभी इस बारे में निश्चित नहीं हैं कि यहां कितने लोग थे.  बचाव अभियान जारी है. एसडीएम, एसपी और एसडीआरएफ सभी यहां मौजूद हैं.


इसके साथ ही बारिश से राज्य का बुरा हाल है. हिमाचल प्रदेश जुतोग और समर हिल रेलवे स्टेशनों के बीच किमी 92/6-92/7 पर कालका-शिमला रेलवे ट्रैक भारी बारिश के कारण बह गया है. जिसके वजह से कंडाघाट-शिमला के बीच ट्रेनों की आवाजाही रद्द है. 


वहीं, आईएमडी चरण सिंह ने कहा कि अगले 24 घंटों में पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में छिटपुट बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. दिल्ली एनसीआर में आज रात हल्की बारिश देखने को मिलेगी. 15 अगस्त की सुबह दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और बूंदाबांदी होने की संभावना है.  


तबाही के बीच IMD, उप निदेशक बुई लाल ने कहा कि पिछले 24 घंटों में हिमाचल प्रदेश में बारिश हुई है. अगले 24 घंटो के लिए प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया है और 15 अगस्त के लिए येलो अलर्ट जारी किया है जिसमें चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, सोलन, शिमला, सिरमौर और हमीरपुर शामिल हैं.