Himachal Weather Update News: हिमाचल प्रदेश में मौसम अप्रैल के महीने में ठंडा बना हुआ है. मौसम ने फिर से करवट ले ली है. राज्य के कई जगहों पर रविवार को बारिश हुई. साथ ही आंधी तूफान भी देखने को मिली.  बता दें, राज्य में बीते तीन दिनों से बारिश हो रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, मौसम विभाग (Met Department) ने सोमवार के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है. हालांकि, सोमवार को प्रदेश के कई इलाकों में बादल छाए हुए हैं. कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी हुई है. बारिश के वजह से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. जानकारी के अनुसार, मंडी में 12.5 डिग्री, चंबा में 7 डिग्री, कांगड़ा में 5, कल्पा में 6 और हमीरपुर में 6 डिग्री तक तापमान रहा. 


वहीं, बारिश होने प्रदेश में लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली है. इतना ही नहीं राजधानी दिल्ली और नोएडा में भी इसका असर देखने को मिला. बीते दो दिन से मौसम सामान्य है. वहीं, शाम के समय आंधी के साथ हल्की बारिश भी देखने को मिली. जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली. 


बता दें, हिमाचल प्रदेश में पारा 35 डिग्री तक पहुंच गया था. ऐसे में बारिश होने तापमान में गिरावट आई है. वहीं, अभी कुछ दिनों तक लोगों को बारिश देखने को मिलेगी. मौसम विज्ञान के शिमला केंद्र ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते नॉर्थ ईस्ट ईरान और अफगानिस्तान से तूफान उठा है. ऐसे में हिमाचल प्रदेश में 16 अप्रैल को येलो अलर्ट रहेगा. 17 अप्रैल से थोड़ा-थोड़ा मौसम साफ होगा,  लेकिन 18 से 21 अप्रैल तक बारिश का क्रम जारी रहेगा. 


वहीं, बारिश को लेकर मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी है. जिसमें लोगों से कहा गया है कि घर के अंदर रहें, खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें. अगर संभव हो तो यात्रा करने से बचें.  पेड़ों के नीचे आश्रय न लें. भारी बारिश के चलते नदी-नालों में अचानक पानी का प्रवाह बढ़ सकता है. इसलिए नदियों के आस-पास ना जाएं.