ज्ञान प्रकाश/पांवटा साहिब: गुरु की नगरी पांवटा साहिब में 340वां होला मोहल्ला धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस अवसर पर पांवटा साहिब के मुख्य गुरुद्वारे की ओर से भव्य नगर कीर्तन आयोजित किया गया. बता दें, पांवटा साहिब में दशम पिता श्री गुरु गोविंद सिंह जी ने होला मोहल्ला की शुरुआत की थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दुल्हन की तरह सजाई गई गुरु की नगरी पांवटा साहिब
गुरु की नगरी पांवटा साहिब दुल्हन की तरह सजाई गई है. यहां दशम पिता श्री गुरु गोविंद सिंह जी द्वारा शुरू किया गया होला मोहल्ला धूमधाम से मनाया जा रहा है. होला मोहल्ला के लिए गुरुद्वारा की रंगत देखते ही बनती है. हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां माथा टेकने पहुंच रहे हैं. इस अवसर पर गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा भव्य नगर कीर्तन का भी आयोजन किया गया. 


ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh: कांग्रेस में शामिल होना चाहते हैं BJP के पूर्व मंत्री और विधायक


श्री गुरु ग्रंथ साहिब के दर्शनों के लिए लग रहीं लंबी लाइनें
नगर कीर्तन में जहां तरह-तरह की झांकियां निकाल जा रही हैं, वहीं सुसज्जित वाहन में श्री गुरु ग्रंथ साहिब के दर्शनों के लिए लंबी लाइने लग रही हैं.  नगर कीर्तन के दौरान प्राचीन युद्ध का प्रदर्शन भी चल रहा है. पांवटा साहिब और बाहर से आईं संगते व रागी जत्थे गुरबाणी का गायन कर श्रद्धालुओं को निहाल करते रहे.


ये भी पढ़ें- Chintpurni Vidhansabha से BJP के पूर्व विधायक राकेश कालिया ने दिया इस्तीफा


गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पदाधिकारी ने दी महत्वपूर्ण जानकारी
इस अवसर पर गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पदाधिकारी ने बताया कि पांवटा साहिब में होला मोहल्ला की प्रथा श्री गुरु गोविंद सिंह जी ने यहां प्रवास के दौरान शुरू की थी. आज भी यहां उसी प्रथा को निर्वाह किया जा रहा है. इस अवसर पर गुरुद्वारा साहिब में श्रद्धालुओं के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं. अखंड लंगर चल रहा है. दरबार साहब में कविता पाठ, भजन कीर्तन, दीवान साहब की सेवा, अखंड पाठ और कवि दरबार मुख्य आकर्षण रहेंगे.


WATCH LIVE TV