Bilaspur News: बिलासपुर जिला दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश के अग्रणी जिलों में से एक है. जहां हजारों परिवार दुग्ध उत्पादन कर उसकी बिक्री से पैसा कमाकर अपनी आर्थिकी को सुदृढ कर रहे हैं, तो वहीं कईं ऐसे दुग्ध उत्पादक भी हैं जिनका लाखों रुपया डीलर नहीं दे रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसा ही एक मामला तब सामने आया जब सैकड़ों दुग्ध उत्पादकों व किसानों ने डीलर द्वारा पैसा ना दिए जाने के खिलाफ बिलासपुर में विरोध प्रदर्शन किया. मामला कुछ ऐसा है कि दयोथ व मैथी पंचायत के तहत विभिन्न ग्रामीण इलाकों में रहने वाले दुग्ध उत्पादक लंबे अरसे से हिमालया कृष्णा मिल्क सोसायटी के माध्यम से दधोल के नैना पूरी मिल्क प्लांट और बिलासपुर के नीरज दत्ता को मिल्क सप्लाई करती थी, जो आगे ग्राहकों को दूध बेचते थे मगर बीते कुछ महीनों से दोनों ही सप्लायर्स द्वारा हिमालया कृष्णा मिल्क सोसायटी को पूरे पैसे नहीं दिए गए, जिसके चलते नैना पूरी मिल्क प्लांट पर दुग्ध उत्पादकों का चार माह का 40 लाख रुपये से अधिक व नीरज दत्ता पर 09 लाख रुपये तक का बकाया राशि है. 


 डेयरी फॉर्म चलाकर आर्थिकी को सुदृढ़ बना रहे हैं देहलां के हरभजन सिंह, हो रही है अच्छी आमदन!


वहीं दोनों ही सप्लायर्स द्वारा सोसायटी को दुग्ध उत्पादकों का पैसा ना दिए जाने से खफा इन दुग्ध उत्पादकों ने सोमवार को शहीद स्मारक बिलासपुर से पुलिस अधीक्षक कार्यालय तक विरोध रैली निकाली और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपकर मामले का संज्ञान लेते हुए दोनों सप्लायर्स से उनका पूरा पैसा दिलवाने की मांग की है. 


वहीं दुग्ध उत्पादकों का कहना है कि पशु पालन से लेकर दूध उत्पादन में उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन कुछ सप्लायर्स ऐसे हैं, जो अधिक दाम पर दूध बेचकर भी उनका पूरा पैसा नहीं देते हैं. साथ ही दुग्ध उत्पादकों ने पुलिस प्रशासन से मांग की है कि उनके साथ हुई इस धोखाधड़ी के मामले का संज्ञान लेते हुए सभी दुग्ध उत्पादकों को उनका पूरा पैसा दिलवाने में पूर्ण सहयोग करें. 


वहीं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिव चौधरी ने कहा कि सप्लायर्स द्वारा दुग्ध उत्पादकों का पैसा ना देना सरासर गलत है और इस मामले में संलिप्त सप्लायर्स सहित हिमालया कृष्णा मिल्क सोसायटी के सदस्य व दुग्ध उत्पादकों की तरफ से प्रतिनिधियों को 09 जुलाई यानी कल बिलासपुर सदर थाने में बुलाया गया है ताकि दुग्ध उत्पादकों का बकाया पैसा उन्हें दिलाया जा सके..


रिपोर्ट-विजय भारद्वाज, बिलासपुर