MonkeyPox: देश में सोमवार को मंकीपॉक्स का दूसरा मामला सामने आया है. पहला केस भी केरल से सामने आया था, तो वहीं अब फिर से केरल से ही दूसरा केस मिला है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को मंकीपॉक्स को लेकर जानकारी देते हुए कहा कि इससे संक्रमित व्यक्ति को तेज बुखार, स्कीन पर चकत्ते होते हैं. इसके साथ ही हड्डियों में दर्द और थकान भी महसूस होती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Sawan Somwar 2022: सावन में महिलाएं जरूर पहने हरी चूड़ियां, काफी बड़ी है इसके पीछे की वजह


 


ऐसे में अगर आप मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते हैं, तो 21 दिन तक अगर आपको ये सब लक्षण आपको अंदर दिखते हैं, तो तुरंत आप डॉक्टर से सीधे संर्पक करें. इतना ही नहीं, मंकीपॉक्स से संक्रमित व्यक्ति को कई तरह की परेशानियां हो सकती है. जैसे आंखों में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, सीने में दर्द, बार-बार बेहोश होना. 


जानकारी के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अधिक जोखिम वाले व्यक्तियों पर मंकीपॉक्स का ज्यादा खतरा रहता है. जिनकी इम्युनिटी कम होती हैं, उन्हें इसका जोखिम ज्यादा रहता है. हालांकि, आपको कोरोना के जैसे ही खुद की हिफाजत करनी होगी. आपको खुद का ख्याल रखना होगा. भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जानें से खुद को रोके. इसके साथ ही हमेशा बाहर जाए, तो मास्क का इस्तेमाल करें. इसके साथ ही साफ-सफाई का ध्यान रखें. 


इसके अलवा बाहर के खाने को आप अवॉइड करें. जितना हो सके घर का खाना खाए, वो भी खाने में ज्यादा मसाले का यूज करें. इसके साथ ही आप अपने आस-पास गंदगी या पानी नहीं जमने दें.  


Watch Live