PHD admisssion: अगर आप भी पीएचडी करने की सोच रहे हैं, तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. हिमाचल प्रदेश में PHD करने के लिए नए रूल्स लागू कर दिए गए हैं. ऐसे में अब सिर्फ एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर ही हिमाचल के शैक्षणिक संस्थानों में एडमिशन मिल पाएगा.  अब से डायरेक्ट किसी भी उम्मीदवार को एडमिशन नहीं दी जाएगी.  इसकी जानकारी, HPU के डीन आफ स्टडीज प्रो. कुलभूषण चंदेल की ओर से अधिसूचना जारी करके दी गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 Himachal Pradesh Class 10th-12th Board Exam Date Sheet 2023: हिमाचल बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षा का टाइमटेबल जारी


बता दें, इस साल हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी के 25 डिपार्टमेंट में एडमिशन के लिए उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे. इनमें मैथेमेटिक्स, फिजिक्स, बॉयोटेक्नोलॉजी, केमेस्ट्री, कंप्यूटर साइंस, सोशोलॉजी, सोशल वर्क, लॉ, बिजनेस स्कूल, कॉमर्स, अंग्रेजी, पॉलिटिकल साइंस, साइकोलॉजी, IVS, जर्नलिज्म, हिंदी, हिस्ट्री, फिजिकल एजुकेशन, लाइफ लॉन्ग लर्निंग, विजुअल आटर्स, म्यूजिक, पब्लिक एड, योगा स्टडीज, संस्कृत और एजुकेशन में PHD का मौका है. जिसके रजिस्ट्रेशन के लिए आखिरी तारीख 7 फरवरी है. 


Rakhi sawant: राखी सावंत ने मां की बीमारी का दर्द किया बयां, तो मुकेश अंबानी ने की ऐसी मदद


बता दें, पीएचडी में दाखिले के लिए 80 नंबर प्रवेश परीक्षा के, 20 नंबर नेट, जेआरएफ (JRF) और MPHIL के चाहिए. इसके बाद ही मेरिट सूची बनेगी. ऐसे में सारा फोकस एंट्रेस टेस्ट पर रखा जाएगा. जानकारी के लिए बता दें, हिमाचल यूनविर्सिटी की ओर से PHD में प्रवेश के लिए सीटें बाद में तय की जाएंगी. साथ ही पीएचडी एग्जाम के लिए आप वेबसाइट या एडमिशन पोर्टल के माध्यम से 7 फरवरी तक www.hpuniv.ac.in पर या www.admissions.hpushimla.in ऑनलाइन आवदेन कर सकते हैं. 


Republic Day: हिमाचल में गणतंत्र दिवस को लेकर तैयारियां शुरू, 26 जनवरी को शिक्षा मंत्री फहराएंगे ध्वज


Watch Live