Vikramaditya Singh News: हिमाचल सरकार ने राज्य में 5 नए नेशनल हाईवे की मंजूरी के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा है. लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने शुक्रवार को डीआरडीए सभागार ऊना में आयोजित विभागीय समीक्षा बैठक के बाद पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इन प्रस्तावित नेशनल हाईवे के निर्माण से प्रदेश में विकास को गति मिलेगी और केंद्रीय राजमार्ग एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात कर इन्हें शीघ्र अमलीजामा पहनाने के प्रयास किए जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विक्रमादित्य सिंह ने बताया कि पिछली बीजेपी सरकार के कार्यकाल में प्रदेश के लिए 69 नेशनल हाईवे की घोषणा की गई थी, लेकिन इन घोषणाओं में से किसी का भी निर्माण नहीं हुआ. वर्तमान सरकार ने अब व्यवहारिकता को ध्यान में रखते हुए 5 नए नेशनल हाईवे का प्रस्ताव तैयार किया है. उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि जल्द ही केंद्रीय मंत्रालय से इन प्रस्तावों की स्वीकृति प्राप्त होगी.


मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि सभी नई परियोजनाओं में 25 से 30 प्रतिशत बजट राशि का प्रावधान पहले से सुनिश्चित होना चाहिए, ताकि विकास कार्य निर्बाध रूप से आगे बढ़ सकें. उन्होंने यह भी कहा कि पिछली सरकार द्वारा कई परियोजनाओं का शिलान्यास बिना उचित धन आवंटन के किया गया था, जिससे वे परियोजनाएं अधूरी रह गईं. 


हार्ट अटैक, ब्लड शुगर, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों समेत कुल 23 दवाओं के सैंपल हुए फेल


वर्तमान सरकार उन लंबित परियोजनाओं को भी पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है. मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू इस दिशा में निरंतर प्रयासरत हैं. विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि प्रदेश में मुख्य जिला सड़कों (एमडीआर) के लिए वित्तीय सहायता बढ़ाने के लिए उन्हें केंद्रीय रोड़ फंड (सीआरएफ) के अधीन लाने के प्रयास किए जाएंगे. इस उद्देश्य से वे दिल्ली में केंद्रीय मंत्री से मिलकर केंद्रीय रोड़ फंड के माध्यम से सड़क परियोजनाओं में और सहयोग प्राप्त करने का प्रयास करेंगे.


उन्होंने विभाग को मिले सहयोग के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का आभार भी व्यक्त किया और बताया कि प्रदेश को हाल ही में लोक निर्माण विभाग के लिए 300 करोड़ रुपये का अतिरिक्त सहयोग प्राप्त हुआ है. लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि ऊना शहर में यातायात कंजेशन कम करने के उद्देश्य से रिंग रोड़ के निर्माण पर विचार किया जा रहा है.


Tomato Price: पहाड़ों में किसानों के लिए सोना साबित हो रहा टमाटर लाल


उन्होंने बताया कि इस परियोजना के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं. इसे चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा. रिंग रोड़ बनने से ऊना शहर में यातायात का दबाव कम होगा और भविष्य की जरूरतों को पूरा करने में सहायक सिद्ध होगा. विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि ऊना नगर परिषद को नगर निगम का दर्जा देने का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है. 


इस प्रस्ताव पर सभी हितधारकों और संबंधित पक्षों के साथ विस्तृत चर्चा के बाद ही निर्णय लिया जाएगा, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि निर्णय व्यापक हित में हो. उन्होंने यह भी कहा कि वे जल्द ही केंद्रीय शहरी विकास मंत्री से भेंट करेंगे, जिसमें हिमाचल प्रदेश में शहरी विकास, स्वच्छता, सीवरेज और कूड़ा निस्तारण व्यवस्था को और बेहतर बनाने पर विस्तार से चर्चा की जाएगी. 


(राकेश मल्ही/ऊना)


WATCH LIVE TV