Shimla News: शिमला जिला के अंतर्गत नवोदय (JNV) विद्यालय ठियोग में रैगिंग (Ragging) का मामला सामने आया है, जहां सीनियर्स ने जूनियर्स से मारपीट की है. मारपीट से पांच बच्चों को नाक, कान और मुंह में चोटें आईं हैं. बताया जा रहा है सीनियर्स ने कपड़े धोने के लिए इन जूनियर्स को कहा था. जब जूनियर्स (Juniors) ने उनकी बात नहीं मानी तो सीनियर्स ने मारपीट की. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रिंसिपल ने लड़ाई को रुकवाई
जानकारी के मुताबिक, 13 जुलाई रात 11 बजे 12वीं के पांच स्टूडेंट्स हॉस्टल में 10वीं क्लास के छात्रों के रूम गए और उनको कपड़े धोने को कहा. जब 10वीं कक्षा के कुछ छात्रों ने कपड़े धोने से मना कर दिया, तो सीनियर्स ने इनकी पिटाई शुरू कर दी. 


मारपीट के पीड़ित दो छात्र रात 11 बजकर 24 मिनट पर हॉस्टल से भागे और स्कूल परिसर में लगे टेलिफोन बूथ (Telephone Booth) से एक ने अपने परिजनों को घटना की सूचना दी, जिसके बाद मामला स्कूल प्रबंधन के पास पहुंचा, जिसके बाद प्रिंसिपल (Principal) ने खुद हॉस्टल पहुंचकर लड़ाई को रुकवाया. 


जूनियर्स ने बताई ये बड़ी बात  
पीड़ित के परिजनों का आरोप है कि ये सीनियर्स अपने जूनियर्स से पैसों की डिमांड भी करते थे. अब यह मामला सामने आने के बाद हॉस्टल वार्डन (hostel warden) और हाउस टीचर की कार्यप्रणाली को लेकर सवाल उठ रहे हैं क्योंकि बोर्डिंग स्कूल (Boarding School) में परिजन अपने बच्चों को कई-कई महीने तक स्कूल प्रबंधन के भरोसे छोड़ते हैं.


ऐसे में अगर परिजनों की गैर मौजूदगी में उनके बच्चों के साथ रैगिंग व मारपीट रोकना हॉस्टल वार्डन, हाउस टीचर और स्कूल प्रबंधन की जिम्मेदारी बनती है. वहीं, परिजनों की शिकायत के बाद स्कूल प्रबंधन और स्थानीय प्रशासन अलर्ट हो गया है. तहसीलदार ठियोग ने खुद स्कूल पहुंचकर प्रबंधन व छात्रों के परिजनों के साथ बातचीत की और उचित कार्रवाई के निर्देश दिए. 


छात्रों और वॉर्डन के खिलाफ होगी कार्रवाई
मामले पर जवाहर नवोदय विद्यालय ठियोग (Jawahar Navodaya Vidyalaya Theog) की प्रिंसिपल संजीता शौनिक ने कहा कि दोषी छात्रों और वॉर्डन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. स्थानीय प्रशासन और बच्चों के परिजनों से बातचीत की जा रही है. उन्होंने बताया कि ऑपरेशन क्लीन अप चलाकर सुनिश्चित किया जाएगा कि भविष्य में कोई भी छात्र स्कूल में रैगिंग और मारपीट की हिम्मत न कर पाए.


रिपोर्ट- समीक्षा कुमारी, शिमला