Shrikhand Mahadev Yatra 2023: गर्मियों के मौसम में हर कोई पहाड़ों पर जाना चाहता है. वहीं, लोग इस महीने चारधाम की यात्रा पर भी जाते हैं. इसी कड़ी भक्त हिमाचल में भी महादेव के दर्शन के लिए आते हैं. जो काफी ऊंचे पर्वत पर हैं.  हम बात कर रहे हैं. देश की कठिनतम यात्राओं में शुमार श्रीखंड महादेव यात्रा की है. जिसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Video: ब्रालेस ब्लाउज पहन सपना चौधरी ने दिखाया बोल्ड लुक, फैंस का मचला मन


कुल्लू जिले के निरमंड उपमंडल की 18,570 फीट की ऊंचाई पर स्थित श्रीखंडेश्वर महादेव की यात्रा को लेकर हर साल हजारों की संख्या में दूर-दूर से श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं. ऐसे में आपको बता दें, कि इस साल प्रशासनिक रूप से यह यात्रा अगले महीने सात से 20 जुलाई तक करवाई जाएगी. 


श्रीखंड महादेव यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है. जो भी श्रद्धालु यात्रा पर जाने का सोच रहे हैं, वो ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. यात्री shrikhandyatra.hp.gov.in पर ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं.  कुल्लू जिला प्रशासन की ओर से बताया गया है कि श्रद्धालुओं की स्वास्थ्य जांच के बाद ही उन्हें यात्रा पर जाने दिया जाएगा. 


Anjali Arora: अंधेरी रात में अकेले सड़क पर क्या कर रहीं अजंली अरोड़ा? देखें


जानकारी के अनुसार, कल यानी 20 जून के बाद श्रीखंड यात्रा ट्रस्ट की टीम श्रीखंड के लिए रवाना होगी. यह टीम ट्रैक तैयार करेगी. साथ ही रास्तों को लेकर जायजा लिया जाएगा क्योंकि इस साल हिमाचल में भारी बर्फबारी, बारिश हुई है. साथ ही गलेशियर के कारण यह यात्रा अधिक जोखिम भरी होगी. इसलिए हर पैमाने पर सुविधा बनाने के लिए काम होगा. 


हालांकि यात्रा के दौरान विभिन्न बेस कैंपों पर रेस्क्यू, मेडिकल और प्रशासन की टीमें मौजूद रहेंगी, जो यात्री की हरसंभव मदद करेंगी.  


बता दें, श्रीखंडेश्वर महादेव की यात्रा साल 2014 से कुल्लू जिला प्रशासन की ओर से गठित श्रीखंड यात्रा ट्रस्ट करवा रहा है.  ये ट्रस्ट सिंहगाड, थाचड़ू, कुंशा, भीमडवारी और पार्वतीबाग में बेस कैंप स्थापित करेगा, जहां श्रद्धालुओं के लिए मेडिकल, दवाइयां और ऑक्सीजन की व्यवस्था के अलावा रेस्क्यू टीमें, पुलिस और होमगार्ड के जवान किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहेंगे. 


इसके अलावा आप यात्रा के दौरान डंडीधार, थाचडू, काली टॉप, कालीघाटी, भीम तलाई, कुंशा, भीम डवारी, पार्वतीबाग, नैन सरोवर, भीमबाही जैसे दर्शनीय स्थलों के भी दर्शन कर पाएंगे. 


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, श्रीखंड यात्रा ट्रस्ट के उपाध्यक्ष एवं एसडीएम निरमंड मनमोहन सिंह ने बताया कि श्रीखंड यात्रा पर जाने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है.  ट्रस्ट की वेबसाइट पर श्रद्धालु अपना स्वास्थ्य जांच प्रमाण पत्र अपलोड कर सकते हैं.