TB Free India Campaign: भारत को 2025 तक टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है. ऐसे में अंब पंचायत के सहयोग से देश को टीबी मुक्त करने की मुहिम चल रही है. जिला कुल्लू में 19 पंचायतें पूरी तरह से टीबी मुक्त हो चुकी हैं, लेकिन अभी भी बाकी पंचायतों में टीबी के कुछ मरीज हैं जो अभी तक पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हो पाए हैं. ऐसे में जल्द से जल्द जिला कुल्लू की पंचायत को टीबी मुक्त किया जा सके, इसके लिए ढालपुर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें 19 पंचायतों को टीबी मुक्त होने पर सम्मानित भी किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए गए सर्वे में यह बात सामने आई है कि मणिकर्ण घाटी के जरी विकासखंड में सबसे अधिक टीबी के मरीज हैं और 1350 टीबी के मरीजों का जिला कुल्लू में इलाज चल रहा है. स्वास्थ्य विभाग ने अंब पंचायत प्रतिनिधियों से आग्रह किया है कि वे भी अपनी पंचायत को टीबी मुक्त बनाने में सरकार का सहयोग करें ताकि इस बीमारी से छुटकारा पाया जा सके. 


Kullu में आनी विधानसभा क्षेत्र के बागा सराहन में सैलानी जल्द भर सकेंगे उड़ान


इसी विषय को लेकर जिला कुल्लू के मुख्यालय ढालपुर के क्षेत्रीय अस्पताल में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में सीएमओ कुल्लू डॉक्टर नागराज पवार मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. जिला कुल्लू के विभिन्न विकास खंड से आई 19 पंचायत के प्रतिनिधियों को भी टीबी मुक्त पंचायत होने के लिए सम्मानित किया गया. 


सीएमओ डॉक्टर नागराज पवार ने कहा कि अब सरकार की ओर से टीबी के मरीजों के लिए जो पोषण राशि पहले 500 रुपये दी जाती थी. वह अब नवंबर माह से 1000 रुपये कर दी है. इसके अलावा गंभीर टीबी के मरीजों के इलाज की राशि भी बढ़ाकर 1500 रुपये कर दी गई है. इससे उन्हें अपने खान-पान और सही पोषण को कायम रखने में काफी मदद मिलेगी. 


चंपा पार्क में स्थानीय ग्रामीणों द्वारा हस्त निर्मित उत्पादों की लगाई गई प्रदर्शनी


सीएमओ डॉक्टर नागराज पवार ने बताया कि जिला कुल्लू के जरी विकासखंड में सबसे अधिक टीबी के मरीज पाए गए हैं, क्योंकि इन इलाकों में सर्दियों में अधिक ठंड पड़ती है. ऐसे में एक-दूसरे से तेजी से संक्रमण फैलता है. ऐसे में निक्षय मित्र भी हर पंचायत में बनाए जा रहे हैं. पंचायत प्रतिनिधियों के माध्यम से जल्द ही जिला कुल्लू टीबी मुक्त होगा.


WATCH LIVE TV