Chaitra Navratra 5th Day: आज चैत्र नवरात्र का पांचवा दिन है. आज मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है. मां अंबिका की भूमि कहे जाने वाले अंबाला शहर के मां अंबिका माता मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है. भक्त बड़ी संख्या में मां के मंदिर में माथा टेकने पहुंच रहे हैं. बता दें, यह मंदिर लगभग 200 साल पुराना है. अंबाला का नाम भी देवी अम्बा के नाम पर ही है. देवी अम्बा, अंबिका और अंबलिका को समर्पित इस प्राचीन हिंदू मंदिर का निर्माण ब्रिटिश युग से पहले किया गया था, इसलिए इस मंदिर में अंबाला ही नहीं बल्कि दूर-दूर से भी लोग माथा टेकने आते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मनसा देवी मंदिर में भक्तों का लगा तांता
वहीं, देवभूमि हिमाचल प्रदेश के मनसा देवी मंदिर में आज नवरात्रि के पांचवे दिन मां के दर्शनों के लिए भक्तों का तांता लगा हुआ है. इस मंदिर में पंजाब, हरियाणा, हिमाचल और उत्तराखंड से बड़ी संख्या में भक्त मां के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं. 


ये भी पढ़ें- जयराम ठाकुर ने कंगना रनौत पर हुई अमर्यादित टिप्पणी को लेकर कांग्रेस पर उठाए सवाल


पानीपन के मंदिरों में देखी जा रही भक्तों की भीड़
पानीपन में भी मंदिरों में भक्तों की लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं. मंदिर के पुजारी ने बताया कि चैत्र माह में आने वाले नवरात्रों में माता रानी सभी की मनोकामना पूर्ण करती हैं. उन्होंने कहा कि नवदुर्गा की पूजा करने से सभी कष्ट दूर होते हैं. पुजारी ने बताया कि इन नवरात्र की अष्टमी का विशेष महत्व होता है.


श्रद्धालुओं की सुविधा का रखा गया पूरा ध्यान
मंदिर के प्रबंधक विमल बंसल ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लाइनों में माता रानी के दर्शन करवाए जा रहे हैं. वहीं एक महिला श्रद्धालु ने बताया कि बीते काफी समय से बीमारियों से लोग ग्रस्त हैं. माता रानी से कामना करते हैं कि माता रानी सभी के कष्ट दूर करती हैं. 


WATCH LIVE TV