Dhanteras Par Dhaniya Ke Upay: दिवाली आने में अब बस कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं. दिवासी उत्सव की शुरुआत धनतेरस से होती है. इस दिन खरीददारी करना अच्छा माना जाता है. इस दिन कुछ खास चीजों को खरीदकर घर में लाना बेहद शुभ माना जाता है. ज्यादातर लोग धनतेरस पर झाड़ू और स्टील के बर्तन खरीदते हैं, वहीं लोग इस दिन सोने-चांदी के आभूषण, बर्तन, प्रॉपर्टी, वाहन भी खरीदते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दिन है धनतेरस, दिवाली, गोवर्धन पूजा और भाई दूज 
इस साल धनतेरस 29 अक्टूबर 2024 को है, वहीं 30 अक्टूबर को छोटी दीपावली, 31 अक्टूबर को बड़ी दिवाली, 2 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 3 नवंबर को भाई दूज है.  


धनतेरस पर क्यों खरीदे जाते हैं बर्तन
धनतेरस को धन त्रयोदशी और धन्वंतरि जंयती के नाम से भी जाना जाता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार, इस दिन आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति के जनक धन्वंतरि देव समुद्र मंथन से प्रकट हुए थे. जब धन्वंतरि देव समुद्र से प्रकट हुए थे उस दौरान उनके हाथ में उनके हाथ में अमृत से भरा कलश था. कहा जाता है यही कारण है कि धन तेरस के दिन बर्तन खरीदने की परंपरा है. 


चंपा पार्क में स्थानीय ग्रामीणों द्वारा हस्त निर्मित उत्पादों की लगाई गई प्रदर्शनी


धनतेरस पर घर की सुख-समृद्धि के लिए किया जाता है यह उपाय
बता दें, धनतेरस पर घर की सुख-समृद्धि के लिए कई तरह के उपाय भी किए जाते हैं. धनतेरस पर धनिया खरीदना भी बेहद शुभ माना जाता है. इन दिन धनिया के उपाय भी किए जाते हैं जो घर में बरकत के लिए अच्छा माना जाता है. 


धनतेरस के दिन बाजार से धनिया लेकर आएं फिर इसे मां लक्ष्मी और भगवान धन्वंतरि को चढ़ाएं. इसके बाद अपने मन में मां लक्ष्मी और भगवान धन्वंतरि को अपनी मनोकामना बताएं. इसके बाद एक बर्तन में एक चांदी या सोने का सिक्का डाल दें और उसके ऊपर धनिया डाल दें. दिवाली तक इसकी पूजा करें और दीपावली के अगले दिन इस धनिए में से थोड़े बीज अपने घर में किसी गमले में बो दें, जबकि बचे हुए धनिए और इस सिक्के को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या उस जगह रख दें जहां आप अपने गहने और पैसे रखते हैं. कहा जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और घर में सुख-समृद्धि आती है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


WATCH LIVE TV