ज्ञान प्रकाश/पांवटा साहिब: हिमाचल प्रदेश के शिलाई क्षेत्र की ग्राम पंचायत शंखोली के गांव थुंबाड़ी और शंखोली में ग्रामीण पानी की भारी किल्लत से परेशान हैं. इन गांव सहित आस-पास के क्षेत्रों में भी पिछले 7 दिनों से पानी की सप्लाई नहीं दी गई है. गांवो में पानी की सभी मोटर खराब पड़ी हैं. थुंबाडी और शंखोली गांव के ग्रामीणों खासकर महिलाओं का कहना है कि वह दिन भर दूर-दूर से पानी ढोने में लगी रहती हैं. कपड़े धोने के लिए भी महिलाओं को गांव से दूर बावड़ी पर जाना पड़ रहा है. वह दिन भर की कड़ी मेहनत के बाद अपने घर के कामकाज और पशुओं के लिए पानी की पूर्ति कर पाती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Ambika Rao: मलायम एक्ट्रेस अंबिका राव का हुआ निधन, कई फिल्मों में किया था काम


उठाऊ पेयजल योजना पर आश्रित हैं ग्रामीण
ग्रामीणों का कहना है कि यह हालात जल शक्ति विभाग की नाकामी की वजह से हुए हैं. पिछले 7 दिनों से इन क्षेत्रों में यही समस्या बनी हुई है, लेकिन जलशक्ति विभाग खराब मोटरों को ठीक नहीं करा रहा है, जिसके कारण स्थानीय लोगों को पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है. दोनों गांव पूरी तरह उठाऊ पेयजल योजना पर आश्रित हैं. उनके पास पानी के कोई स्त्रोत उपलब्ध नहीं हैं. ऐसे में अगर पेयजल स्कीम बंद हो जाए तो पानी उपलब्ध नहीं हो पाता. पेयजल सप्लाई बंद होने के कारण स्कूलों में पीने के पानी की भारी समस्या पैदा हो गई है. 


ये भी पढ़ें- Mohammed zubair: एक ट्वीट करना पड़ा भारी, क्यों किया गया पत्रकार को गिरफ्तार


टैंकरो से भरवाना पड़ रहा पानी
पानी की किल्लत के चलते यह नौबत आ गई है कि स्थानीय लोगों को अपने घर की जरूरत और मवेशियों के लिए भी पानी टैंकर से मंगवाना पड़ रहा है, जिसके लिए उन्हें अपनी जेब से पैसे देने पड़ते हैं. स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि सरकार ने घर-घर पानी के कनेक्शन तो उपलब्ध करवा दिए हैं, लेकिन पानी की सुचारू व्यवस्था नहीं होने के कारण लोगों को परेशानियां हो रही हैं. उन्होंने प्रशासन और जल विभाग से आग्रह किया है कि वह जल्द से जल्द पानी की सुचारू व्यवस्था उपलब्ध करवाएं ताकि लोगों को पानी की समस्या से राहत मिल सके. 


WATCH LIVE TV