Sheetal Devi Arjun Award News: विश्व की नंबर एक पैरा तीरंदाज व एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक विजेता को आज यानी मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 9 जनवरी 2024 यानी आज राष्ट्रपति भवन में खिलाड़ियों को ट्रॉफी और पुरस्कार देकर सम्मानित कर रही हैं. ऐसे में पैरों से लक्ष्य साधने वाली शीतल देवी को अर्जुन  अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. 


जानकारी के लिए बता दें, जम्मू कश्मीर की बेटी शीतल देवी ने 2023 में हांगझू में आयोजित चौथे पैरा एशियन पैरा गेम्स में देश के लिए दो स्वर्ण समेत तीन मेडल जीता था. इसके साथ ही वह एक ही संस्करण में दो स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला भी हैं. बता दें, शीतल देश की पहली महिला तीरंदाज हैं, जिनके हाथ नहीं हैं. 


कौन हैं शीतल देवी?
शीतल देवी का जन्म किश्तवाड़ जिले के दूरदराज गांव लोई धार में हुआ था. शीतल के पिता किसान हैं.  मां घर संभालती हैं.  जन्म से ही शीतल के दोनों हाथ नहीं थे. ऐसे में शीतल का जीवन शुरू से ही संघर्षपूर्ण रहा.  हालांकि हाथ नहीं होने के बाद भी उन्होंने वो कर दिखाया जो हाथ वाले भी शायद नहीं कर पाए.  


शीतल ने तीरंदाजी करना शुरु की. शीतल सिर्फ छाती के सहारे दांतों और पैर से तीरंदाजी करती रहीं. जब शीतल ने अर्जुन  अवॉर्ड में अपना नाम शामिल पाया तो बेहद खुश थी, मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा था कि माता वैष्णो देवी की कृपा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मिला आशीर्वाद उन्हें जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता रहेगा


साथ ही कहा कि कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि उसे अर्जुन पुरस्कार मिलेगा.  इस पुरस्कार का श्रेय मेरे माता-पिता, कोच कुलदीप वेदवान और अभिलाष चौधरी, श्राइन बोर्ड साथ ही बेंगलुरु में मेरी मार्ग दर्शक प्रीति राय को जाता है.