नई दिल्ली: देश को अभी तक कोरोना वायरस से निजात नहीं मिल पा रही है. हालांकि पहले के मुकाबले काफी हद तक राहत मिली है, लेकिन अभी भी वायरस से पूरी तरह छुटाकार नहीं मिला है. ऐसे में अब कोरोना का एक और नया लक्षण सामने आया है. कोरोना महामारी के शुरुआती दिनो में सर्दी, जुकाम और खांसी को कोरोना वायरस का लक्षण बताया गया था, जिससे बचने के लिए मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया, ताकि किसी दूसरे व्यक्ति तक संक्रमण न पहुंचे. इसके बावजूद कई स्वास्थ्य एजेंसियां इसके सही लक्षणों का पता लगाने के लिए रिसर्च कर रही हैं. बता दें विश्व हेल्थ स्वास्थय संगठन ने अब कोरोना वायरस के एक नए लक्षण के बारे में बताते हुए चेतावनी जारी की है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 Petrol-Diesel And CNG Price Today: सीएनजी के दाम में 2.5 रुपये का इजाफा, जानें आज का रेट


 यह लक्षण हैं शामिल
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसके बारे में चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि किसी तरह की गंध या स्वाद का महसूस न होना, लगातार खांसी होना और ठंड लगना कोरोना वायरस के लक्षणों में शामिल हैं. इसके अलावा सांस लेने में तकलीफ होना, शरीर में दर्द होना, भूख न लगना, गले में खराश, सिरदर्द, थकान होना और दस्त लगने को इस लिस्ट में शामिल किया गया है.  


Twitter ला रहा है ये नए अपडेट फीचर्स, अब ट्वीट में गलती होने पर भी कर पाएंगे सुधार


कोरोना का यह लक्षण है गंभीर
इस लिस्ट में अभी तक जो लक्षण शामिल नहीं था वह 'भ्रम' है. जी हां WHO और रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) ने अब भ्रम को कोरोनावायरस के लक्षण के रूप में शामिल किया है. WHO के अनुसार भ्रम भी एक गंभीर लक्षण में शामिल है. अगर किसी व्यक्ति को कोरोना होने का भ्रम है तो ऐसे में उसे तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. 


WATCH LIVE TV


क्या है ब्रेन फॉग? 
भ्रम को 'ब्रेन फॉग' भी कहा गया है. जो कोविड का ही एक लक्षण माना गया है. जब किसी व्यक्ति को याददाश्त संबंधी कोई समस्या होती है तो इसे लॉन्ग कोविड के लक्षण के रूप में जाना जाता है. सोचने में दिक्कत होना, ध्यान की कमी होना, जल्दी से किसी चीज के बारे में भूल जाना, किसी भी तरह की उलझन होना, मानसिक रूप से थकान महसूस होना इसके अलावा किसी चीज के बारे में सोचने में दिक्कत होना लॉन्ग कोविड के लक्षणों में शामिल हैं.