WhatsApp Emoji: कई बार अपनी बात कहने के लिए शब्द कम पड़ जाते हैं या फिर यूं कहें कि आप किसी से भी अपनी बात कहने में झिझकते हैं. एक समय था जब किसी से अपनी भावनाओं का इजहार के लिए लोग (letter) लिखा करते थे. इतना ही नहीं अगर कोई सामने ही होता तो इशारों-इशारों में बात कर लिया करते थे,  लेकिन आज के तकनीकी दौर में सोशल मीडिया (social media ) का इस्तेमाल इतना बढ़ गया है कि अब न कोई लैटर लिखता है और न इशारों में बात करता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि आज भी कई बार ऐसा होता है कि अपनी बात कहने के लिए शब्द समझ पाना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में सोशल मीडिया ऐप्स (social media aap) फेसबुक (Facebook), व्हाट्सऐप (Whats Aap), स्नैप चैट (Snapchat), इंस्टाग्राम (Instagram) और भी ऐसे बहुत से ऐप्स हैं जो फनी और मजेदार इमोजी लॉन्च करते रहते हैं. इसी बीच अब वाट्सऐप की लाल हर्ट वाली इमोजी (Red Heart Emoji) को लेकर पश्चिमी देशों से इतर सऊदी अरब (Saudi Arabia) से एक खबर सामने आई है, जहां लाल रंग की हर्ट वाली इमोजी भेजने पर सख्ती बरती जाती है.


ये भी पढ़ेंः Karan Johar को 'सलाखों' के पीछे देखना चाहती पंगा क्वीन, बताई ये बड़ी वजह


5 साल की जेल 20 लाख रुपये का जुर्माना


सऊदी अरब एक मुस्लिन समुदाय देश हैं जहां के कानून भी काफी सख्त हैं. खासकर महिलाओं के लिए यहां अलग से कड़े कानून बनाए गए हैं. चाहे वो बु्र्क पहनने को लेकर हों या फिर घर से इनके किसी से मिलने-जुलने को लेकर. सऊदी अरब में रह रहीं महिलाएं जिंदगी को अपने तरीके से भी नहीं जी सकतीं.


ऐसे में यहां एक पाबंदी यह भी है कि अगर आप यहां रह रहे हैं तो आप रेड हर्ट वाली इमोजी नहीं भेज सकते. अगर आप किसी को भी यह इमोजी भेजते हैं तो यह आपके लिए काफी महंगा पडेगा. सऊदी के साइबर एक्सपर्ट (Saudi Arabia Cyber Crime) का कहना है कि सऊदी लॉ (Saudi Law) के अनुसार अगर कोई रेड हर्ट वाली इमोजी भेजता है.


ये भी पढ़ेंः Falgun Mahina 2022: आज के दिन भगवान श्रीकृष्ण के इन स्वरूपों की करें पूजा, पूरी हो जाएंगी सभी मनोकामना


तो उसे 5 साल की जेल और 20 लाख रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है. इतना ही नहीं, जिसे यह इमोजी भेजी गई है उस पर भी 1 लाख रुपये का सऊदी रियाल का जुर्माना लग सकता है.


यौन उत्पीड़न जैसा अपराध


सऊदी अरब की एक रिपोर्ट के मुताबिक एंटी-फ्रॉड एसोसिएशन के सदस्य अल मोआताज कुतबी का कहना है कि व्हाट्सएप पर रेड हर्ट वाला इमोजी भेजना उत्पीड़न जैसा अपराध है. अगर किसी ने भी ऑनलाइन चैटिंग के दौरान लाल इमोजी भेजे जाने पर केस कर दिया तो उसे उत्पीड़न अपराध की कैटेगरी में रखा जाएगा. यहां बिना किसी की भावनाओं को जाने बिना लाल रंग की दिल वाली इमोजी भेजना बड़ा अपराध है. यहां लाल इमोजी भेजने को यौन अपराधों में शामिल किया गया है.


WATCH LIVE TV