देवेंद्र वर्मा/नाहन: अप्रैल खत्म होने के साथ-साथ गर्मी भी बढ़ती जा रही है. आए दिन तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है. ज्यादा गर्मी की वजह से लोगों को उल्टी, दस्त और हैजा जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में डीसी सिरमौर आर.के गौतम ने गर्मियों और बरसात के दौरान हैजा, आंत्रशोथ, डायरिया, दस्त जैसी बीमारियों के खतरे को देखते हुए जिला में गले-सड़े, दूषित फल, सब्जियों और खाद्य पदार्थों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के आदेश जारी किए हैं. नियमों का उल्लंघन करने वाले दुकानदारों पर शिकंजा कसने के लिए डीसी आरके गौतम ने जिला के सभी उपमंडल स्तर पर कमेटियों का गठन कर निरीक्षण के निर्देश जारी कर दिए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन विक्रेताओं पर होगी कार्रवाई
मीडिया को जानकारी देते हुए डीसी सिरमौर आर.के गौतम ने बताया कि गर्मियों के मौसम में बढ़ती बीमारियों के प्रसार को रोकने के मकसद से धूल और मक्खियों के कारण दूषित खाद्यान्न, गले-सड़े, ज्यादा पके फल और सब्जियां को शीशे के कवर से न ढकें. इसके साथ ही खाद्य पदार्थ मिठाईयां, धूल मिट्टी मक्खियों के कारण दूषित हो रहे मीट, मिठाई, मछली, बिस्कुट, दूध, कोल्ड ड्रिंक को बेचने पर प्रतिबंध लगाया गया है. 


ये भी पढ़ें- Epilepsy diesease: हिमाचल प्रदेश में होगा मिर्गी का बेहतर इलाज, खास तैयारी कर रहा स्वास्थ्य विभाग


समय-समय पर कमेटी करेंगी दुकानों का निरीक्षण
उन्होंने बताया कि खाद्य व पेय पदार्थों की निगरानी और निरीक्षण के लिए उपमंडल स्तर पर कमेटियों का गठन किया गया है जो विक्रेताओं पर नजर बनाए रखेंगे. इसके साथ ही समय-समय पर इनकी दुकानों का निरीक्षण भी करेंगी. इसके साथ ही गले सड़े फल, सब्जियों समेत अन्य खाद्य पदार्थों को नष्ट करने का कार्य करेंगी. 


ये भी पढ़ें- Amritpal singh: गिरफ्तारी से पहले अमृतपाल ने किया पाठ, संगत से कहा अभी तो शुरुआत


लापरवाही बरतने पर दुकानों को किया जाएगा सील 
डीसी सिरमौर ने बताया कि जिला में मीट विक्रेताओं पर नजर रखने के लिए गठित की गई टीमों को निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि ज्यादातर क्षेत्रों में मीट विक्रेता लापरवाही बरतते हुए लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. वह खुले में मीट बेच रहे हैं. उन्होंने बताया कि ऐसे दुकानदारों पर सख्त कार्रवाई करते हुए दुकानें सील तक करने की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.


WATCH LIVE TV