समीक्षा कुमारी/शिमला: पूरे उत्तर भारत में ठंड़ का आगाज हो चुका है. धीरे-धीरे मौसम ठंड़ा होता जा रहा है. इस बीच हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत वादियां भी बर्फ से ढ़क चुकी हैं. हिमाचल की सड़कों पर बर्फ की चादर बिछ चुकी है. ऐसे में यहां के टूरिस्ट प्लेसेस पर पर्यटकों की संख्या बढ़ने लगी है, लेकिन अब विंटर में यह ट्रिप और भी ज्यादा मजेदार होने वाली है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिमाचल में जल्द शुरू होगी स्केटिंग 
दरअसल शिमला में एशिया के ओपन एयर स्केटिंग रिंक में जल्द ही स्केटिंग का रोमांच शुरू होने वाला है. ऐसे में लंबे समय से स्केटिंग का इंतजार कर रहे स्केटिंग के दीवानों के लिए यह अच्छी खबर है. रिंक में घास व मैदान में गड्ढे पड़ जाने के चलते इसकी साफ-सफाई का काम लगभग पूरा कर लिया गया हैं. मैदान को समतल करने के बाद जल्द ही स्केटिंग शुरू कर दी जाएगी. 


ये भी पढ़ें- Himachal News: मां चिंतपूर्णी मंदिर पहुंचे डीसी ऊना राघव शर्मा, विकास कार्यों का किया निरीक्षण


कब से शुरू होगी स्केटिंग
आइस स्केटिंग क्लब के सचिव पंकज प्रभाकर ने बताया कि पिछले साल 16 दिसंबर 2021 को स्केटिंग शुरू की गई थी. इस बार 30 नवंबर तक मैदान को समतल कर लिया जाएगा. 1 दिसंबर से बर्फ को जमाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि अगर मौसम ने साथ दिया तो 6 दिसंबर तक स्केटिंग शुरू हो जाएगी. उन्होंने बताया कि पिछले साल स्केटिंग के 52 सेशन हुए थे. एक समय में 100 से अधिक सत्र होते थे, लेकिन अब ग्लोबल वार्मिंग और पेड़ों के घटने से बर्फ जमने में अधिक समय लगता हैं, जिसकी वजह से स्केटिंग में समय लगता है. 


ये भी पढ़ें- Peepal Pooja: पीपल के पत्तों से मंगलवार को करें ये टोटका, जिंदगीभर बनी रहेगी लक्ष्मी कृपा


ऐसे की जाती है स्केटिंग की तैयारी
बता दें कि साउथ ईस्ट एशिया का पहला सेमी नेचुरल आइस स्केटिंग रिंक शिमला के लक्कड़ बाजार बस स्टैंड के पास स्थित है. ब्रिटिशकाल से अब तक इस रिंक में प्राकृतिक तरीके से ही बर्फ जमाई जाती है. नवंबर माह में जब तापमान में गिरावट आती है तो रिंक में पानी छिड़का जाता है, जिसे प्राकृतिक तरीके से जमने दिया जाता है और जब बर्फ की परत मैदान पर जमकर तैयार हो जाती है तो उस पर स्केटिंग की जाती है.


WATCH LIVE TV